गर्मी के दिनों में होती है पेट संबंधी परेशानियां, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी निजात
गर्मी के दिनों में होती है पेट संबंधी परेशानियां, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी निजात
Share:

आज के समय में लोगों की भागदौड़ भरी जिंदगी में खानपान संबंधी आदतों के अनियमित होने के चलते पेट में कोई ना कोई परेशानी होती रहती है। कई बार तो लोग काम के चक्कर में खाना भी खाना भी भूल जाते हैं। जी दरअसल कभी-कभी आसपास जो भी जंक-फूड्स (Junk foods) दिख जाते हैं वही खाकर काम चलाना पड़ता है। ऐसे में पेट में दर्द (Stomach problem) या पेट की दूसरी बीमारियों का पैदा होना स्वाभाविक हो जाता है। लेकिन इस तरह की समस्याओं से बचे रहने के लिए आपको कुछ खास चीजों का ख्याल रखना चाहिए। गर्मी के दिनों में कई बार पेट में कब्ज, एसिडिटी या फिर अपच आदि पाचन-तंत्र संबंधी दिक्कतें हो जाती है और उन्हें दूर करने के लिए काफी नुस्खे अपनाए जा सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

एसिडिटी- गर्मी के दिनों में कई बार उल्टा-सीधा खा लेने से यह समस्या हो जाती है। हालाँकि इससे बचने के लिए आप सुबह उठकर पानी पियें साथ ही रोजाना केला, तरबूज, खीरा और पपीता डाइट में शामिल करें। नारियल का पानी भी एसिडिटी कम करता है।

कब्जियत- गर्मी के दिनों कब्ज होना आम बात है। कब्ज होने पर पेट में मल जमा रहता है और कायदे से साफ नहीं होता। ऐसा होने से सेहत से जुड़ी तमाम तरह की समस्यायें पैदा हो जाती हैं और खुलकर भूख नहीं लगती। हालाँकि कब्जियत के उपचार में पपीते और दूध का इस्तेमाल करना बहुत कारगर साबित होता है। जी हाँ और इसके अलावा रात को खाने के बाद सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी के साथ आयुर्वेदिक त्रिफला चूर्ण का सेवन करना पेट की कब्ज दूर करने का एक प्रसिद्ध व प्रभावी आयुर्वेदिक नुस्ख़ा है।

लूज मोशन- गर्मी के दिनों में लूज मोशन की शिकायत रहती है, और आप शारीरिक रूप से बिल्कुल कमजोर हो जाते हैं। इसके अलावा विषाक्त अथवा गलत खाद्य पदार्थों के सेवन से भी लूज़-मोशन हो सकता है। हालाँकि लूज मोशन होने पर मरीज को दलिया और मूंग दाल की खिचड़ी वगैरह हल्की-फ़ुल्की चीजें खाने के लिए दें। इसी के साथ ही दही का सेवन लूज मोशन में बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा केला भी इस समस्या में बहुत कारगर होता है।

उल्टी- गर्मी के दिनों में जी मचलाने और उल्टी आने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। जी दरअसल यह पेट से संबंधित कोई गंभीर समस्या भी हो सकती है, इसलिए अगर आपके सामने बार-बार जी मिचलाने या फिर उल्टी आने की समस्या आती है तो बिना देर किए डॉक्टर से इसकी वजहों की जांच करा लें। इसी के साथ दही का सेवन करते रहने से भी उल्टी की समस्या में राहत मिलती है।

थायराइड की दवाई लेते वक्त भूल से भी ना करें ये गलतियां

गर्मियों में रहना है हेल्दी और फिट तो खाएं ये 6 फाइबर फूड्स

70 की उम्र में भी आपको स्वस्थ और जवान बनाए रखेंगी ये चीजें, आज से शुरू कर दें खाना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -