70 की उम्र में भी आपको स्वस्थ और जवान बनाए रखेंगी ये चीजें, आज से शुरू कर दें खाना
70 की उम्र में भी आपको स्वस्थ और जवान बनाए रखेंगी ये चीजें, आज से शुरू कर दें खाना
Share:

आज के समय में हर व्यक्ति अपने आपको सेहतमंद रखने के लिए मेहनत करता है. सबसे खासकर, महिलाएं चाहती हैं कि उनकी त्वचा लंबी उम्र तक जवां और ग्लो करती रहे,  हालाँकि ऐसा हो नहीं पाता. लेकिन आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे है. जी दरअसल त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं किन खाद्य पदार्थों का सेवन आपको नियमित रूप से करना चाहिए.

टमाटर- टमाटर में सबसे अधिक लाइकोपीन होता है. जी हाँ और यह एक तरह का कैरोटीनॉयड है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है. आपको बता दें कि लाइकोपीन से ही टमाटर को लाल रंग प्राप्त होता है और लाइकोपीन हानिकारक ऑक्सीजन रेडिकल्स को खत्म करने में मदद करता है. इसके अलावा यह टॉक्सिक निर्माण का कारण बनता है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा पर रैशेज, मुंहासे और उम्र बढ़ने के लक्षण नजर आने लगते हैं. आप चाहे तो टमाटर का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगा सकते हैं क्योंकि यह यूवी किरणों के साइड एफेक्ट्स और फोटोडैमेज से आपको बचा सकता है.

पपीता- पपीता ना सिर्फ पेट की सेहत को दुरुस्त रखता है, बल्कि यह त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. जी दरअसल पपीते में पपैन नामक एंजाइम्स होता है, और इसके अलावा विटामिन ए, बी और सी, डायटरी फाइबर होता है. ऐसे में त्वचा पर होने वाले इंफेक्शन से यह आपको बचाता है. इसके अलावा यह शरीर से टॉक्सिन बाहर निकाल देता है जिससे एक्ने, मुंहासे, पिगमेंटेशन आदि की समस्या कम होती है.

एवोकाडो- एवोकाडो में विटामिन ए, ई, सी, के, बी6, नियसिन, राइबोफ्लेविन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स, पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स आदि होता है. यह सभी हेल्दी फैट्स एजिंग के लक्षणों को कम करते हैं. इसी के साथ ही धूप के कारण होने वाले नुकसानों को दूर करता है. यह त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखता है.


बेरीज- हेल्दी स्किन के लिए आप स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, क्रैनबेरी, गोजी बेरी, आंवला, रैस्पबेरी खा सकते हैं क्योंकि ये सभी फल विटामिन सी, टैनिन, डायटरी फाइबर, फेनोलिक एसिड और फ्लेवोनॉइड का एक समृद्ध स्रोत हैं. जी हाँ और इनमें मौजूद उच्च एंटीऑक्सीडेंट तत्व त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है, त्वचा की उम्र बढ़ने नहीं देता है.

ब्रोकली- यह एक क्रूसिफेरस सब्जी है, जिसमें विटामिन सी, ई और के, सेलेनियम, जिंक, पॉलीफेनॉल्स, आयरन आदि से भरपूर होती है. इसी के साथ ब्रोकोली के एंटीऑक्सीडेंट, रोगाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतर सब्जी है.

पुरुषों को इस कारण सबसे अधिक होता है कमर दर्द, जानिए कैसे बच सकते हैं

मलेरिया होने पर भूल से भी ना खाएं ये चीजें, इन्हे जरूर करें डाइट में शामिल

अगर आपको भी है पैरों को क्रास कर बैठने की आदत तो हो जाएंगे इन बीमरियों का शिकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -