गर्मियों में रहना है हेल्दी और फिट तो खाएं ये 6 फाइबर फूड्स
गर्मियों में रहना है हेल्दी और फिट तो खाएं ये 6 फाइबर फूड्स
Share:

गर्मी के दिनों में हेल्दी और फिट रहने के लिए कई चीजों का सेवन जरुरी है जो फाइबर से भरपूर हो। अब आज हम आपको उन्ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो फाइबर से भरपूर है और गर्मी के दिनों में सभी को खानी चाहिए।

दालें और बीन्स (Pulse and Beans) – हम सभी के खाने में इस्तेमाल होनें वाली दालें और बीन्स सेहत का खजाना होती हैं। जी दरअसल इन सभी में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। आपको बता दें कि दालें और बीन्स जैसे मसूर, चना, राजमा में काफी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और अन्य तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इनमें फाइबर भी काफी मात्रा में होता है।
 
नट्स (Nuts) – दिन में भूख लगने पर नट्स का सेवन काफी फायदेमंद होता है। जी हाँ और इसमें बादाम, अखरोट, पिस्ता और मूंगफली आदि शामिल हैं। जी दरअसल इन सभी में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है।

साबुत अनाज (Whole Wheat) – गर्मी के दिनों में ज्यादातर साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं। इस लिस्ट में गेहूं, जौ, ब्राउन राइस, जई, बाजारा आदि शामिल हैं। इसी के साथ ही साबुत अनाज में विटामिन, प्रोटीन, न्यूट्रीशन्स भी काफी होते हैं। इस वजह से गर्मी के दिनों में इन्हे खाना चाहिए।

 
नारियल (Coconut) –
नारियल में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जी हाँ और नारियल की तारीस ठंडी होने की वजह से गर्मियों में ये पेट की गर्मी बढ़ने से भी रोकता है।

 
केला (Banana) – फ्रूट्स में केला गर्मी के दिनों में खाना चाहिए क्योंकि ये एनर्जी का पावर हाउस है। केले में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो डाइजेशन को बेहतर रखने में काफी मददगार होता है।

 
चिया सीड्स (Chia Seeds) – चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं और इनको सुपर फू़ड भी कहा जाता है। जी दरअसल इसमें ज्यादातर पोषक तत्व मौजूद होते हैं और चिया सीड्स को भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके अलावा ये वजन कम करने में भी मदद करता है। 

गर्मी में सबसे फायदेमंद है कचुम्बर, बनाए इस आसान विधि से

70 की उम्र में भी आपको स्वस्थ और जवान बनाए रखेंगी ये चीजें, आज से शुरू कर दें खाना

मलेरिया होने पर भूल से भी ना खाएं ये चीजें, इन्हे जरूर करें डाइट में शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -