गर्मियों में आपको बीमार होने से बचाएगी ये चीजें, अपनी डाइट में करें शामिल
गर्मियों में आपको बीमार होने से बचाएगी ये चीजें, अपनी डाइट में करें शामिल
Share:

गर्मी के दिनों में लोग बहुत जल्दी बीमार हो जाते हैं। इन दिनों में गर्मी बहुत अधिक होती है और इस वजह से लोग खुद को अधिक से अधिक ठंडा रखने की कोशिश करते हैं। हालाँकि आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके खाकर या पीकर आप गर्मी के दिनों में तंदरुस्त रह सकते हैं।

* गर्मी के दिनों में नारियल पानी सबसे बेहतरीन ऑप्शन है। जी दरअसल नारियल पानी में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसी के साथ नारियल पानी शरीर को ठंडक देता है साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को गर्मी से लड़ने में मदद करते हैं।
 
* गर्मियों के मौसम में आने वाले फल जैसे तरबूज, इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसी के साथ ही यह विटामिन ए का भी बहुत अच्छा स्तोत्र है। आप सभी को बता दें कि गर्मियों में तरबूज शरीर में पानी की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। इसमें लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है। जो शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है।

 
* नींबू पानी सभी मौसम में शरीर के लिए अच्छा होता है, हालाँकि गर्मियों में यदि दिन की शुरुआत नींबू पानी से की जाए तो यह गर्मियों के लिए सबसे अच्छी ड्रिंक मानी जाती है। जी दरअसल आप नींबू पानी में नमक, एक चुटकी जीरा पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं। आपको नींबू पानी दिनभर ठंडा और एनर्जेटिक रखने में मदद करता है।

* गर्मियों के मौसम में शरीर के तापमान को संतुलित बनाए रखने में दही काफी लाभदायक है। जी दरअसल यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है और इसी के साथ ही खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है।
 
* पुदीना गर्मियों में बाजारों में आपको आसनी से मिल जाएगा। जी हाँ और पुदीने को आप दही, छाछ या रायते में मिला सकते हैं। पुदीना शरीर को ठंडा रखता है और आपको ताजगी भी देता है।
 
* खीरे में पानी की मात्रा बहुत होती है। यह डिहाइड्रेशन होने से बचाता है और इसके अलावा गर्मियों में खीरा कब्ज की शिकायत को भी दूर करता है। जी दरअसल खीरे में बहुत सारा फाइबर होता है, इस वजह से गर्मियों के मौसम में खीरा खाना बहुत फायदेमंद है।

गर्मी भरे मई महीने में घूमने के लिए बेस्ट हैं देश की ये 5 जगहें

इन जगहों पर लेने जा सकते हैं उगते सूरज का आनंद, आ जाएगा मजा

आपको भी है हाई ब्लड प्रेशर की समय तो खाएं यह 4 फल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -