कब, किसे, कितने पैसे दिए, केजरीवाल को सब मालूम, Video सबूत दूंगा.., सुकेश के दावों की जांच पूरी
कब, किसे, कितने पैसे दिए, केजरीवाल को सब मालूम, Video सबूत दूंगा.., सुकेश के दावों की जांच पूरी
Share:

नई दिल्ली: महाठग सुकेश चंद्रशेखर ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली सरकार के जेल मंत्री सत्येंद्र जैन पर जो संगीन इल्जाम लगाए थे, उसकी जांच पूरी हो चुकी है। आरोपों की जांच के लिए गठित प्रधान सचिव (गृह) के नेतृत्व वाली 3 सदस्यीय समिति ने शुक्रवार (17 दिसंबर) को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। इस रिपोर्ट में सुकेश ने अपने दावों को साबित करने के लिए कई खुलासे किए हैं। उसने जांच समिति को बताया है कि 60 करोड़ रुपये कहां, कब, किसको और किस वजह से दिए। 

रिपोर्ट के अनुसार, जांच समिति ने 14 नवंबर और 15 नवंबर को मंडोली जेल में सुकेश के बयान रिकॉर्ड किए थे। सुकेश ने कमेटी को बताया था कि उसने दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के असोला माइंस स्थित फार्म हाउस पर मंत्री सत्येंद्र जैन को 4 किश्तों में 50 करोड़ रुपये दिए थे और अरविंद केजरीवाल इस पूरे आर्थिक लेन-देन से पूरी तरह वाकिफ थे। सुकेश ने जांच टीम को बताया कि 2017 में 50 करोड़ रुपये देने के बाद होटल हयात रीजेंसी भीकाजी कामा प्लेस में उसने (सुकेश ने) एक डिनर पार्टी दी, जिसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सत्येंद्र जैन और कैलाश गहलोत पहुंचे थे। सुकेश ने कहा कि इसी पार्टी में सत्येंद्र जैन ने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से उसका परिचय कराया था। इसके बाद सुकेश ने कई बार सिसोदिया के साथ फोन पर बातचीत की। 

सुकेश के दावों की पुष्टि के लिए जांच कमेटी ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) और CBI के अफसरों के साथ भी मुलाकात की थी। कमेटी ने सभी आरोपों को गंभीर पाया। हालांकि आगे की जांच के लिए साधन की कमी का हवाला देते हुए विशेष एजेंसियों (ED और CBI) द्वारा विस्तृत जांच की अनुशंसा कर दी गई है। सुकेश चंद्रशेखर ने ED और CBI के साथ पूरी जानकारी साझा कर दी है। साथ ही उच्च न्यायालय में एक रिट याचिका भी दाखिल की है।

सुकेश ने जांच समिति को बताया कि, 'मैंने कुल 60 करोड़ रुपये दिए। इसमें 50 करोड़ रुपये साउथ जोन में पार्टी पोस्टिंग, राज्यसभा के लिए नामांकन के लिए दिए गए। यह राशि 2016 में मेरे सचिव गोपीनाथ ने कैलाश गहलोत के फार्म हाउस में कैश दी थी।' उसने बताया कि, 'पैसों का भुगतान कैलाश गहलोत के असोला फार्म में 3 से 4 दिनों के अंदर कई किश्तों में किया गया। सत्येन्द्र जैन और कैलाश गहलोत को हर बार पैसे देने के बाद जैन के फोन से अरविंद केजरीवाल को फोन पर इसकी पुष्टि भी की।' सुकेश ने बताया कि, '2019 में मैंने जेल में सुरक्षा के प्रदान करने के लिए सत्येंद्र जैन को 10 करोड़ रुपये दिए। इस तरह मैंने कुल 60 करोड़ रुपये मैंने दिए।' सुकेश ने इन सब लेन-देन का सबूत देने की बात कहते हुए बताया कि 'मैं, मेरे और सत्येंद्र जैन के बीच व्हाट्सएप के सभी चैट देने के लिए तैयार हूं, जिससे भुगतान की जानकारी, डिलीवरी का समय और डिलीवरी की जगह की पुष्टि होती है।'

जांच समिति के अधिकारियों के सामने सुकेश ने कहा कि, 'मैंने 2017 के दौरान कुल 50 करोड़ रुपये देने के बाद नई दिल्ली में राम कृष्ण पुरम के भीकाजीकामा प्लेस के पास रिंग रोड पर मौजूद हयात रीजेंसी में एक डिनर पार्टी दी थी। इस पार्टी में सत्येंद्र जैन, केजरीवाल और कैलाश गहलोत आए थे। मैं इस पार्टी का वीडियो फुटेज भी देने के लिए भी तैयार हूं।'  सुकेश ने कहा कि, (तत्कालीन DG (कारागार) को कथित भुगतान के संदर्भ में) मैंने DG से किस नंबर से संपर्क किया था, वह नंबर मुझे याद नहीं हैं, मगर मेरे पास उनसे साथ के व्हाट्सएप चैट के स्क्रीनशॉट मौजूद हैं। मैंने डीजी जेल, उनके ड्राइवर और दूसरे कर्मचारी जैसे वार्डन संजय और सहायक अधीक्षक धरम सिंह मीणा को भी पैसे दिए थे।' सुकेश ने जगह बताते हुए कहा कि, 'मैंने DG जेल को सिविल लाइंस में भारत पेट्रोल पंप और मॉडल टाउन में हल्दीराम मिठाई की दुकान पर पैसा दिया था। वह जिस कार से आए थे, मेरे पास उसका नंबर नहीं है, मगर वह सफेद रंग की सियाज कार से आए थे।' सुकेश के ये खुलासे केजरीवाल के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकते हैं। हालाँकि, अब ये देखना दिलचस्प होगा कि, अब सत्येंद्र जैन, कैलाश गहलोत, अरविंद केजरीवाल के खिलाफ कोई कार्रवाई होती है या नहीं। 

हूरों के लिए मंदिर उड़ाना चाहता था मोहम्मद शरीक, पर कांग्रेस की नज़रों में वह 'आतंकी' नहीं

यमुना किनारे बने 1000 अवैध फार्महाउस पर चलेगा योगी सरकार का बुलडोज़र ! 150 हो चुके ध्वस्त

दिल्ली: आम आदमी को महंगाई का एक और झटका, फिर बढ़े CNG के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -