Sukanya Samriddhi Yojana, PPF, KVP में निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो, जानिये किसपे कितना मिलेगा ब्याज

यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ या पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम में निवेश करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। इसके अलावा सरकार ने हाल में चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही यानी कि जनवरी-मार्च, 2020 के लिए इन बचत योजनाओं पर ब्याज दरों की घोषणा की गयी है। सरकार ने इस तिमाही में भी पिछले क्वार्टर की ब्याज दर को बनाये रखने का ऐलान किया गया है, इसके अलावा की पूर्व की ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा गया है। अब ये ब्याज दरें 31 मार्च, 2020 तक प्रभावी हो सकता है । 

सरकार RD, PPF,  Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) का संचालन करती है। इन छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर की समीक्षा तिमाही आधार पर किया जाता है। अभी हाल ही में , RBI ने इन योजनाओं पर ब्याज दर घटाने का आग्रह किया था। इसके अलावा सरकार के इस ऐलान के बाद आइए देखते हैं जनवरी से मार्च, 2020 के बीच सरकार की बचत योजनाओं पर कितना ब्याज मिलेगा।

PPF (Public Provident Fund) - यह काफी पॉपुलर स्कीम है, जिसकी मेच्योरिटी 15 साल बाद होती है। इस योजना के अंतर्गत किये गए निवेश पर 7.9 फीसद का ब्याज मिलता रहेगा। Senior Citizen Savings Scheme (SCSS) पर 8.6 फीसद का ब्याज मिलेगा। National Savings Certificate - इस बचत योजना पर भी सालाना 7.9 फीसद का ब्याज दर मिलना जारी रहेगा। Kisan Vikas Patra - किसान विकास पत्र पर 113 माह की मेच्योरिटी के साथ 7.6 फीसद का सालाना ब्याज दर मिलेगा। Sukanya Samriddhi - कन्याओं से जुड़ी इस बचत योजना पर 8.4 फीसद का (वार्षिक) ब्याज मिलेगा| डाकघर की जमा योजनाओं पर 6.9-7.7 फीसद तक का ब्याज मिलना जारी रहेगा। पिछले कुछ महीनों से Fixed Deposit (FD) पर ब्याज दर में कमी को देखा जाए तो इन बचत योजनाओं पर इंटरेस्ट रेट को अपरिवर्तित रखने के सरकार के फैसले से निवेशकों को काफी राहत मिली है। ये योजनाएं नौकरी-पेशा लोगों के बीच बहुत पॉपुलर हैं।

एयर इंडिया के बंद होने की खबर पर बोले MD अश्विन लोहानी, कहा- ये अफवाह बेबुनियाद

Income Tax Return भरते समय 2020 में इन तारीखों को जरूर रखे याद

Budget 2020: फंसे हुए कर्ज की वसूली पर रहेगा अधिक जोर, बैंकों में पूंजी डालने से बचाव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -