पुण्य तिथि : इंटरनेशल फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड जीतने वाली पहली अभिनेत्री थी सुचित्रा सेन
पुण्य तिथि : इंटरनेशल फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड जीतने वाली पहली अभिनेत्री थी सुचित्रा सेन
Share:

हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकारा सुचित्रा सेन एक बहुत ही बेह्तरीन एक्ट्रेस मानी जाती थी. इनका जन्म 6 अप्रैल 1931 को बंगाल में जन्म हुआ था. सुचित्रा सेन ने विवाह के बाद फिल्मों में पर्दापण किया. बॉलीवुड में अपनी एक खास जगह बनाने वाली सुचित्रा के निधन से पूरा बॉलीवुड हिल गया था. साल 1955 की फिल्म देवदास में पारो का किरदार निभाकर हिंदी सिनेमा में भी अपनी अमिट छाप छोड़ने वाली ये बंगाली अभिनेत्री सुचित्रा सेन ने 17 जनवरी 2014 को आखिरी सांस ली. आइये जानते हैं उनके बारे में कुछ बातें. 

* सुचित्रा सेन पहली बंगाली अभिनेत्री थीं, जिन्होंने इंटरनेशल फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड जीता. उन्होंने 1963 के मॉस्को फिल्म फेस्टिवल अपनी फिल्म 'सात पाके बांधा' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता था.

* सुचित्रा के पिता करुणामॉय दासगुप्ता एक स्थानीय स्कूल में हेड मास्टर थे. 

* सुचित्रा की पहली फिल्म 'शेष कथाय (बंगाली)' कभी रिलीज ही नहीं हुई.

* 1955 की फिल्म देवदास सुचित्रा की पहली हिंदी फिल्म थी और इसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला था. उन्होंने देवदास में पारो का रोल किया था.

* दिग्गज अभिनेता उत्तम कुमार और सुचित्रा सेन की जोड़ी को कोई नहीं भुला सकता. दोनों ने 1953 से लेकर 1975 तक 30 फिल्मों में साथ काम किया.

* 1959 की बंगाली फिल्म 'दीप जवेले जाई' को सुचित्रा की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में गिना जाता है. दस साल बाद यह फिल्म हिंदी में बनी थी, जिसमें सुचित्रा वाला रोल वहीदा रहमान ने किया था.

* 1975 की फिल्म आंधी में सुचित्रा का रोल इंदिरा गांधी से प्रेरित बताया गया था. सुचित्रा ने इतनी जबरदस्त एक्टिंग की थी कि उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नॉमिनेट किया गया था. हालांकि सुचित्रा तो बेस्ट एक्ट्रेस नहीं चुनी गई, लेकिन फिल्म के उनके साथी कलाकार संजीव कुमार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता जरूर बन गए.

* उनकी बेटी मुनमुन सेन भी मां के नक्शे कदम पर चलते हुए बंगाली फिल्मों के साथ हिंदी फिल्मों में भी आई. साल 1972 में इस अभिनेत्री को पद्मश्री पुरस्कार मिला.

आज ही के दिन हमेशा के लिए शांत हो गए थे दिग्गज अभिनेता मदन पूरी

इस अभिनेता के एक इशारे पर खौलते हुए तेल में कूद जाते थे लोग!

अमरीश पूरी के इन डायलॉग्स को सुनकर हर किसी की रूह काँप जाती है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -