दुनिया के ऐसे सेक्स स्कैंडल जिन्होंने राजनीति में मचा दी खलबली
दुनिया के ऐसे सेक्स स्कैंडल जिन्होंने राजनीति में मचा दी खलबली
Share:

ब्रिटेन में एक सेक्स स्कैंडल के कारण बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। इस स्कैंडल से पीएम जॉनसन का कोई लेना-देना नहीं था, लेकिन अपराधी नेता को पार्टी में डिप्टी चीफ व्हिप का पद देना उनको भारी पड़ चुका है। बस बोरिस जॉनसन के इसी कदम से उनके मंत्रिमंडल में भगदड़ का माहौल पैदा हो चुका है। पहले वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने पद छोड़ा और जिसके उपरांत इस्तीफों की लाइन लगाना शुरू हो गई। दबाव इतना बढ़ गया कि चंद घंटे पहले विरोध करने वाले मंत्री को बर्खास्त करने वाले बोरिस जॉनसन को अपना ही पद छोड़ने की घोषणा करना पड़ गया है। पर यह पहली घटना नहीं है, जब सेक्स स्कैंडल की वजह से राजनीति की दुनिया में खलबली मची है। जिसके पूर्व भी कई ऐसे मामले सामने आ चुके है, जिन्होंने राजनीति की तस्वीर को ही उलट-पलटकर रख दिया। 

एक सेक्स स्कैंडल ने बराक ओबामा को राष्ट्रपति बनवा दिया: 2004 में एक युवा करिश्माई राजनेता अमेरिका का होने वाला राष्ट्रपति बनने की रेस में सबसे आगे था। इस नेता का नाम जैक रयान है, जो रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रमुख उम्मीदवार में से एक रहे। जैक रयान की प्रसिद्धि इतनी अधिक थी कि उनकी पार्टी में कोई भी नेता चुनौती देने को तैयार नहीं थे। इस माध्यम से उनकी पूर्व पत्नी और अभिनेत्री जेरी रयान ने खुलासा किया कि जैक ने उन्हें सेक्स क्लबों में भाग लेने के लिए दबाव डालना शुरू कर दिया और उन्हें सार्वजनिक रूप से कुछ भद्दे काम करने के लिए बोला था। न्यूयॉर्क, न्यू ऑरलियन्स और पेरिस में “स्विंगर्स” क्लबों में उन्होंने अपनी पत्नी को शामिल करवाया था। खुलासे  के उपरांत, रयान 2004 के अमेरिकी सीनेट चुनाव से हट गए और उनके स्थान पर उम्मीदवार बने एलन कीज, बराक ओबामा से हार चुके है।

2008 में भी ओबामा के एक प्रतिद्वंदी ने छोड़ा था मैदान: बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल को उनकी साफ-सुथरी छवि के लिए पहचाना जाता है। 2008 के राष्ट्रपति चुनाव के बीच  भी उनका एक प्रतिद्वंदी एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स की वजह से मुकाबले से हट चुका था। इस राजनेता का नाम जॉन एडवर्ड्स था। वह बराक ओबामा की डेमोक्रेटिक पार्टी से ही राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन करना शुरू कर दिया था। बाद में जॉन एडवर्ड्स ने दावेदारी को वापस ले लिया और बराक ओबामा का समर्थन करना शुरू कर दिया है। इसके एक वर्ष के उपरांत दावा किया गया कि एडवर्ड्स का न केवल विवाहेतर संबंध था, बल्कि पूर्व प्रचारक रिएल हंटर के साथ एक बच्चे को भी जन्म दिया है। खुलासे के वक़्त उनकी पत्नी एलिजाबेथ बीमार थीं। 2010 के अंत में उनकी कैंसर से जान चली गई थी। एडवर्ड्स पर 2008 में इस मामले को छिपाने के लिए राजनीतिक चंदे में 1 मिलियन डॉलर तक का उपयोग करने का आरोप लगाया गया था।

प्रोफुमो अफेयर ने ब्रिटेन में गिरा दी थी सरकार: 1963 में प्रोफुमो अफेयर ने ब्रिटेन में हेरोल्ड मैकमिलन की कंजर्वेटिव सरकार को गिरना शुरू कर दिया है। तब इल्जाम लगे थे कि इस केस के पीछे तत्कालीन सोवियत संघ का हाथ रहा है। दरअसल, जॉन प्रोफुमो मैकमिलन सरकार में युद्ध केसों के विदेश मंत्री थे। उनका 19 साल के मॉडल क्रिस्टीन कीलर के साथ एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर था। प्रोफुमो ने हाउस ऑफ कॉमन्स को एक बयान में इस संबंध से मना कर दिया है, लेकिन सप्ताह के उपरांत एक पुलिस जांच ने सच्चाई को उजागर कर चुके है। जिसके उपरांत यह साबित हो चुका कि मंत्री प्रोफुमो ने हाउस ऑफ कॉमन्स से झूठ बोला था। ऐसे में मैकमिलन की सरकार की विश्वसनीयता पर प्रश्न भी उठाए जाने लगे है। इस  केस ने इतना तुल पकड़ा कि मैकमिलन ने बीमार स्वास्थ्य का हवाला देते हुए अक्टूबर 1963 में  पीएम  के रूप में इस्तीफा भी दे चुके है। जिसके उपरांत 1964 के आम चुनाव में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव की बुरी तरह हार हो चुकी है।

महिला हॉकी विश्व कप में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में स्थान बनाना चाहता है भारत

जापान के पूर्व PM शिंजो आबे पर बड़ा हमला, सीने में मारी गई गोली.. हालत गंभीर

फिलीपींस में बेरोजगारी उच्चतम स्तर पर ,कंगाल होने की राह पर पहुंचा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -