पृथ्वी-2 मिसाइल का किया सफल प्रक्षेपण
पृथ्वी-2 मिसाइल का किया सफल प्रक्षेपण
Share:

भारत अंतरिक्ष में लगातार सफलताएं अर्जित करता जा रहा है. कल मंगलवार को ही अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का ओडिशा तट के पास सफल परीक्षण किया था. अब रक्षा सूत्रों के अनुसार भारत ने पृथ्वी-2 मिसाईल का भी सफल प्रक्षेपण कर लिया है.

सूत्रों के अनुसार 350 किलोमीटर दूरी तक जमीन से जमीन पर मार करने की क्षमता रखने वाली इस मिसाइल को चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज से एक मोबाइल लांचर के माध्यम से प्रक्षेपित किया गया.लांच प्रक्रिया सेना के रणनीतिक बल कमान ने पूरी की जिसकी निगरानी रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने की. पृथ्वी-2 मिसाइल 500-1000 किलोग्राम तक आयुध ले जाने में सक्षम है. साथ ही इसके दो इंजन तरल ईंधन से चलते हैं.

आपको बता दें कि कल छह फरवरी को अग्नि-1 का भी ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप से सफल परीक्षण किया गया था.अग्नि-1 को एडवांस्ड सिस्टम्स लैबोरेटरी ने रक्षा अनुसंधान विकास प्रयोगशाला और अनुसंधान केंद्र इमारतके सहयोग से विकसित किया गया .जबकि इस मिसाइल को भारत डायनामिक्स लिमिटेड, हैदराबाद ने समेकित किया था. भारत की इस सफलता ने दुश्मन देशों की नींद उड़ा दी है. अब कोई भी हिमाकत करने से पहले वह दस बार सोचेंगे 

यह भी देखें

श्रीनगर में हुए आतंकी हमले में दो पुलिसकर्मी शहीद

ब्रेकिंग न्यूज़ : श्रीनगर में हॉस्पिटल पर आतंकी हमला

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -