क्या आप भी करना चाहते है मशरूम के बीजों का बिजनेस तो जल्द यहाँ करे आवेदन, मिलेंगे लाखों रुपये
क्या आप भी करना चाहते है मशरूम के बीजों का बिजनेस तो जल्द यहाँ करे आवेदन, मिलेंगे लाखों रुपये
Share:

पटना: किसानों के लिए मशरूम की खेती आजीविका का शानदार विकल्प साबित हो रही है। केंद्र और राज्य सरकारें भी किसानों को इसकी खेती के लिए निरंतर प्रोत्साहित कर रही हैं। इसी कड़ी में बिहार सरकार ने किसानों को मशरूम के बीजों का कारोबार आरम्भ करने के लिये 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है। बिहार कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत मशरूम स्पॉन उत्पादन इकाई लगाने के लिये 50 फीसदी तक का अनुदान प्राप्त हो रहा है। नोटिफिकेशन के अनुसार, मशरूम के बीजों के उत्पादन के लिए एक इकाई स्थापित करने पर 15 लाख रुपये तक की लागत आएगी। किसानों को इस पर 50 फीसदी की सब्सिडी यानी 7.5 लाख रुपये दिए जाएंगे। इस हिसाब से किसानों को मशरूम बीज उत्पादन की एक इकाई की स्थापना के लिए केवल 7.5 लाख रुपये खर्च करने होंगे।

वही यदि आप बिहार के किसान हैं तथा इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो बिहार सरकार की बिहार कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय के पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त किसान मशरूम की खेती, मशरूम स्पॉन उत्पादन, इसका खर्च या उत्पादन इकाई से संबंधित अन्य जानकारी के लिये नजदीकी जिले के सहायक निदेशक, उद्यान से संपर्क कर सकते हैं। बता दे कि मशरूम के बीज को ही स्पॉन बोलते हैं, जो एक फंगी जाल होता है। इसी जाल को कंपोस्ट में बीज के तूप में उपयोग करके मशरूम उगाये जाते हैं। मशरूम के बीजों को लेकर किसानों को बहुत भटकना पड़ता है। ऐसे में मशरूम स्पॉन का बिजनेस आरम्भ करके शानदार फायदा कमाया जा सकता है।

मशरूम बीज (स्पॉन) कैसे तैयार करें:-
मशरूम स्पॉन तैयार करने के लिए सबसे पहले कल्चर बनाया जाता है। इसके लिए आप किसी ऑथोराइज्ड एजेंसी से प्राइमरी कल्चर खरीद सकते हैं। इस कल्चर को 3 तरीके से बनाया जा सकता है
1- सिंगल स्पोर कल्चर तकनीक
2- मल्टीपल स्पोर कल्चर तकनीक
3- टिश्यू कल्चर तकनीक

तबादले पर लगा बैन हटा, सरकारी कर्मचारियों पर दिखेगा इसका असर

घूम-फिरकर राहुल के पास ही आएगी कांग्रेस अध्यक्ष की कुर्सी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में प्रस्ताव पारित

कई दिनों पहले लाश मिलने से मची थी सनसनी, अब जाकर हुआ खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -