जन्मदिन विशेष : स्टाइलिश आइकॉन सोनम को जन्मदिन की बधाई
जन्मदिन विशेष : स्टाइलिश आइकॉन सोनम को जन्मदिन की बधाई
Share:

बॉलीवुड की स्टाइलिश आइकॉन अभिनेत्री सोनम कपूर जिनका जन्म भारत में महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में 9 जून 1985 को हुआ. वह अपनी खूबसूरती के अलावा अपने मासूम से चेहरे के कारण भी जानी जाती है. बता दे सोनम ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 2007 में डायरेक्टर संजय लीला भंसाली की फिल्म "सांवरिया" से की थी. सोनम कपूर, अभिनेता अनिल कपूर और सुनीता कपूर की बेटी, एवं फिल्म निर्माता सुरिन्दर कपूर की पोती हैं. वह निर्माता बोनी कपूर, अभिनेता संजय कपूर और संदीप मारवाह की भतीजी हैं. सोनम कपूर तीनों बच्चों में सबसे बड़ी हैं, अन्य बहन हृया और भाई हर्षवर्धन हैं.

शैक्षणिक करियर -

सोनम ने यूनिर्वसिटी ऑफ़ ईस्ट लंडन में अध्ययन किया और फिर दक्षिण पूर्व एशिया के यूनाईटेड वर्ल्ड कॉलेज में इंटरनेशनल बैकालौरेट (अंतर्राष्ट्रीय स्नातक की डिग्री) पाने के लिये दाखिला लिया. सोनम ने बाद में मुंबई विश्वविद्यालय से राजनीतिक विज्ञान और अर्थशास्त्र के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की. वह अंग्रेजी, हिन्दी और पंजाबी भाषा में सुवक्ता हैं. उन्होंने भारतीय शास्त्रीय और लैटिन नृत्यों में प्रशिक्षण प्राप्त किया है.

बॉलीवुड कैरियर -

एक अभिनेत्री के रूप में अपने कैरियर को शुरू करने से पहले, सोनम कपूर ने संजय लीला भंसाली के साथ एक सहायक के रूप में काम किया और उनकी फिल्म ब्लैक (2005) के निर्माण के दौरान उन्हें सहायता प्रदान की. उन्होंने भंसाली की फिल्म सांवरिया (2007) से एक नये कलाकार रणबीर कपूर के साथ अभिनय की शुरुआत की, जो बॉक्स ऑफिस पर विफल रही. लेकिन उनके काम की अच्छी समीक्षा हुई और सब आलोचकों ने उनकी सराहना की. 2009 में, कपूर ने राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म "दिल्ली-6" में अभिषेक बच्चन के साथ काम किया.

इस फिल्म की मिश्रित समीक्षाएं आलोचकों द्वारा की गईं लेकिन उनके काम की अत्यधिक प्रशंसा की गई. समीक्षक राजीव मसन्द ने टिप्पणी की, "सोनम कपूर दिल्ली 6 में मस्त हैं. वह एक बेजोड़, स्वाभाविक और बेरोक कलाकार हैं, क्या यह भी एक पारंपरिक महिला का नेतृत्व नहीं है". सोनम ने अभी तक 'दिल्ली-6', 'आयशा', 'आई हेट लव स्टोरीज', 'मौसम', 'प्लेयर्स', 'रांझणा', 'भाग मिल्खा भाग', 'बेवकूफियां', 'खूबसूरत' सहित अन्य फिल्मों में अभिनय कर चुकी है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -