भरवां शिमला मिर्च

भरवां शिमला मिर्च
Share:

 

भरवां शिमला मिर्च एक बहुत ही मजेदार और चटपटी सब्झी है, जो सर्दी में मौसम में बहुत खायी जाती है, इसे शिमला मिर्च की खोल के अंदर भरा जाता है. अपने लज़ीज़ स्वाद और चटपटे अंदाज़ के लिये मशहूर ये सब्जी रोटी , पराठा, कुलचा, नान, चांवल, बिरयानी के साथ बहुत अच्छी लगती है. तो आइये सीखते है भरवां शिमला मिर्च कैसे बनाये .


सामग्री 

  1. शिमला मिर्च 4
  2. प्याज 1 छोटा
  3. हरी मिर्च 1
  4. पनीर 150 ग्राम
  5. मुलायम मकई के दाने 1 कप
  6. काजू 1 बड़ा चम्मच
  7. किशमिश ½ बड़ा चम्मच
  8. जीरा ½ छोटा चम्मच
  9. लाल मिर्च पाउडर ¼छोटा चम्मच
  10. गरम मसाला ½ छोटा चम्मच
  11. नमक ¾  छोटा चम्मच
  12. नीबू का रस 1½ छोटा चम्मच
  13. कटा हरा धनिया २ बड़ा चम्मच
  14. तेल 4 बड़ा चम्मच

विधि 

शिमला मिर्च के ऊपर से एक पतला स्लाइस काट लें और इसके ढक्कन को अलग रखें. अब आहिस्ता से इसके अंदर से बीज हटा कर फेक दें. प्याज,हरी मिर्च,पनीर बारीक काट लें. मकई के दाने धो कर अलग रखें.काजू को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें.अब एक कड़ाही में मध्यम आँच पर तेल गरम करें जीरा तड़काएं और फिर प्याज डालें सुनहरा होने तक भूनें.अब इसमें काजू, कटी हरी मिर्च, मकई के दनें, नमक, लाल मिर्च पाउडर, और गरम मसाला डालें और सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ 4 मिनिट तक पकाये. 2 मिनट के लिए मकई को पकने दें.अब इसमें कटा पनीर और किशमिश डालें और अच्छे से मिलाएँ. 1 मिनट के लिए भूनें और फिर आँच बंद कर दें. नीबू का रस और कटा हरा धनिया डालकर मिलाएँ. शिमला मिर्च की भरावन अब तैयार है.

शिमला मिर्च के अंदर मकई-पनीर का मसाला भरिए.शिमला मिर्च में सब तरफ से बाहर से हलका सा तेल लगाइए और इनके ऊपर पहले से अलग रखा ढक्कन लगाइए. कुकीज़ बनाने की ट्रे में मिर्च को रखें,भरवाँ शिमला मिर्च को पहले से गरम ओवेन में 10 मिनट के लिए बेक करें. बेक करने के बाद ढक्कन हटाये और थोड़ा सा बटर डाले ऊपर से चाट मसाला , स्वादिष्ट भरवा शिमला मिर्च तैयार है :)

तिल की चटनी
लहसुन की चटनी
इमली की चटनी
हरी धनिया चटनी
टमाटर चटनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -