मौसम में फ्लू का शॉट प्राप्त करने वाले लोगों को कम है कोरोना होने की संभावना: अध्ययन
मौसम में फ्लू का शॉट प्राप्त करने वाले लोगों को कम है कोरोना होने की संभावना: अध्ययन
Share:

न्यूयार्क: एक नए अध्ययन के अनुसार, एक फ्लू शॉट सीज़न प्राप्त करने वाले लोगों को एक कोरोना संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण करने की संभावना काफी कम थी। और जिन लोगों ने कोरोना के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, उनकी फ्लू की गोली मिलने पर उनकी जटिलताएं कम थीं। इन नए निष्कर्षों का मतलब है कि वरिष्ठ लेखक मैरियन हॉफमैन बोमन, एमडी, अपने रोगियों को फ्लू शॉट की सिफारिश करना जारी रख रहे हैं, भले ही फ्लू का मौसम कम हो रहा हो। यह विशेष रूप से वैक्सीन झिझक के लिए प्रासंगिक है, और हो सकता है कि इस साल फ़्लू शॉट लेने से नए कोरोना वैक्सीन के बारे में कुछ लोगों को आसानी हो, हॉफमैन, आंतरिक चिकित्सा के एक सहयोगी प्रोफेसर और मिशिगन मेडिसिन फ्रैंकफर्ट कार्डियोवास्कुलर सेंटर के एक कार्डियोलॉजिस्ट कहते हैं। 

मिशिगन चिकित्सा मिशिगन विश्वविद्यालय का अकादमिक चिकित्सा केंद्र है। शोधकर्ताओं ने 27,000 से अधिक रोगियों के लिए मेडिकल चार्ट की समीक्षा की, जिन्हें मिशिगन मेडिसिन में 2020 के मार्च और जुलाई के मध्य में कोरोना संक्रमण के लिए परीक्षण किया गया था। पिछले वर्ष में लगभग 13,000 लोगों में फ्लू का शॉट मिला, जिनमें से 4% ने कोरोना के लिए सकारात्मक परीक्षण किया 19 14,000 में से एक फ्लू की गोली नहीं मिली, लगभग 5% ने कोरोना के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। 

हॉफमैन कहते हैं, जातीयता, नस्ल, लिंग, आयु, बीएमआई, धूम्रपान की स्थिति और कई comorbid शर्तों सहित अन्य चर के लिए नियंत्रण के बाद संघ महत्वपूर्ण बना रहा। जो लोग अपने फ्लू शॉट प्राप्त करते हैं, उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की संभावना काफी कम थी, हालांकि शोधकर्ताओं ने दो समूहों के बीच मृत्यु दर में महत्वपूर्ण अंतर नहीं पाया। अध्ययन में किसी ने भी एक ही समय में दोनों संक्रमणों के लिए सकारात्मक परीक्षण नहीं किया। 

जानिए क्यों इस एक्ट्रेस ने मांगी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से मदद

वाहन चलाने के मामले में सबसे खतरनाक देश है दक्षिण अफ्रीका, भारत को मिला ये स्थान

स्वास्थ्य सचिव के लिए सीनेट ने की जेवियर बेसरा की पुष्टि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -