वाहन चलाने के मामले में सबसे खतरनाक देश है दक्षिण अफ्रीका, भारत को मिला ये स्थान
वाहन चलाने के मामले में सबसे खतरनाक देश है दक्षिण अफ्रीका, भारत को मिला ये स्थान
Share:

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका विश्व में किसी भी अन्य देश की तुलना में वाहन चलाने के मामले में सबसे खतरनाक है, जबकि भारत चौथे पायदान पर है. यह रिसर्च, अंतरराष्ट्रीय चालक प्रशिक्षण कंपनी 'जुतोबी' ने किया है. इस रिसर्च में कुल 56 देशों को शामिल किया गया और वाहन चलाने के मामले में सबसे खतरनाक देशों की फेहरिस्त में दक्षिण अफ्रीका के बाद दूसरे पायदान पर थाईलैंड और तीसरे नंबर पर अमेरिका है. अध्ययन के मुताबिक, सबसे सुरक्षित सड़कें नॉर्वे में हैं और इसके बाद जापान का नंबर है तथा तीसरे पायदान पर स्वीडन है.

जुतोबी ने आगे कहा कि, ''हमने सभी देशों का अध्ययन पांच तथ्यों के आधार पर किया. हर एक को सभी तथ्यों के लिए 10 में से पहले सामान्य अंक दिए और बाद में सभी पांच तथ्यों के आधार पर अंतिम अंक का एवरेज निकाला.'' इन तथ्यों में प्रत्येक 100,000 आबादी में सड़क पर होने वाली मौत, वाहन की अगली सीटों पर बैठे लोगों के सीट बेल्ट पहनने का फीसद और शराब के सेवन के कारण होने वाली दुर्घटना से मौत जैसे तथ्यों को शामिल किया गया था. ये आंकड़े विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के 'ग्लोबल हेल्थ ऑब्जर्वेटरी' आंकड़ों पर आधारित है.

वहीं जुतोबी के रिसर्च में सामने आए आंकड़ों को जस्टिस प्रोजेक्ट एस ए (जेपीएसए) ने चुनौती दी है. यह एक गैर सरकारी संगठन (NGO) है जो दक्षिण अफ्रीका में सड़क यातायात के नियमों में सुधार के लिए कार्य करता है. JPSA के अध्यक्ष हॉवर्ड देम्बोवस्की ने कहा कि इस फेहरिस्त में दुनिया के सबसे खराब देशों में दक्षिण अफ्रीका को शामिल करना सही नहीं होगा. उन्होंने कहा कि इस रिसर्च के लिए जुतोबी ने पुराने आंकड़ों का इस्तेमाल किया है.

जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व नींद दिवस?

UN ने लेबनान में सरकार के शीघ्र गठन का आग्रह

नासा का नेतृत्व करने के लिए फ्लोरिडा के पूर्व सीनेटर बिल नेल्सन को किया जा सकता है नामित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -