अध्ययन में हुआ खुलासा:  कोविड -19 पहली लहर के कारण भारत में बढ़ा  एंटीबायोटिक का दुरुपयोग
अध्ययन में हुआ खुलासा: कोविड -19 पहली लहर के कारण भारत में बढ़ा एंटीबायोटिक का दुरुपयोग
Share:

वायरल बीमारी के हल्के और मध्यम मामलों के इलाज के लिए दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है। अमेरिका में वाशिंगटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि कोविड-19 ने जून 2020 से सितंबर 2020 तक वयस्कों में एंटीबायोटिक दवाओं की 216.4 मिलियन अतिरिक्त खुराक और एज़िथ्रोमाइसिन की 38 मिलियन अधिक खुराक में योगदान दिया, जो भारत में चरम कोविड-19 गतिविधि की अवधि है। शोधकर्ताओं ने कहा कि दवाओं के इस तरह के दुरुपयोग को अनुचित माना जाता है क्योंकि एंटीबायोटिक्स केवल जीवाणु संक्रमण के खिलाफ प्रभावी होते हैं। उन्होंने कहा कि एंटीबायोटिक दवाओं के अति प्रयोग से दवा प्रतिरोधी संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। "एंटीबायोटिक प्रतिरोध वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक है।

गांद्रा ने कहा- "एंटीबायोटिक्स के अति प्रयोग से मामूली चोटों और निमोनिया जैसे सामान्य संक्रमणों का प्रभावी ढंग से इलाज करने की उनकी क्षमता कम हो जाती है, जिसका अर्थ है कि ये स्थितियां गंभीर और घातक हो सकती हैं।" पीएलओएस मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन ने जनवरी 2018 से दिसंबर 2020 तक भारत के निजी स्वास्थ्य क्षेत्र में सभी एंटीबायोटिक दवाओं की मासिक बिक्री का विश्लेषण किया।

शोधकर्ताओं ने मौसमी और अनिवार्य लॉकडाउन अवधि के लिए एंटीबायोटिक उपयोग को सांख्यिकीय रूप से समायोजित किया। उन्होंने अनुमान लगाया कि कोविड -19 ने वयस्कों के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की 216.4 मिलियन अतिरिक्त खुराक और वयस्कों के लिए एज़िथ्रोमाइसिन की 38 मिलियन अतिरिक्त खुराक में जून 2020 से सितंबर 2020 तक योगदान दिया, भारत में चरम कोविड -19 गतिविधि की चार महीने की अवधि। गांद्रा ने कहा, "हमारे नतीजे बताते हैं कि कोविड-19 से पीड़ित लगभग हर व्यक्ति को भारत में एंटीबायोटिक मिला है।"

जानिए आज क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम?

बिग टेक कंपनियों को वित्तीय सेवाओं में अनुमति देने के खिलाफ रिजर्व बैंक ने दी चेतावनी

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे की गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -