अध्ययन में पाया गया है कि विटामिन-डी ऑटो-इम्यून बीमारी से बचाता है
अध्ययन में पाया गया है कि विटामिन-डी ऑटो-इम्यून बीमारी से बचाता है
Share:

एक अध्ययन के अनुसार, पराबैंगनी किरणों के संपर्क में आने से विटामिन डी का स्तर बढ़ जाता है, जो ऑटो-इम्यून बीमारी से बचाव कर सकता है। अध्ययन के निष्कर्ष अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी की पत्रिका 'न्यूरोलॉजी' के ऑनलाइन अंक में प्रकाशित हुए थे।

अध्ययन पूर्व के अध्ययनों पर आधारित है जिसमें बचपन में बढ़े हुए पराबैंगनी जोखिम और वयस्क मल्टीपल स्केलेरोसिस (एमएस) के कम जोखिम के बीच एक लिंक पाया गया।

अध्ययन में 3 से 22 वर्ष की आयु के 332 लोग शामिल थे, जिन्हें औसतन सात महीने तक एमएस का पता चला था। शोधकर्ताओं के अनुसार, उनके स्थान और सूर्य के संपर्क की मात्रा का मिलान उम्र और लिंग के आधार पर बिना मल्टीपल स्केलेरोसिस के 534 प्रतिभागियों से किया गया था।

एमएस रोगियों या उनके माता-पिता द्वारा भरे गए प्रश्नावली में, 1 9 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने पिछली गर्मियों के दौरान प्रति दिन 30 मिनट से भी कम समय बिताया, जबकि एमएस नहीं होने वालों में से 6 प्रतिशत की तुलना में। जब शोधकर्ताओं ने धूम्रपान जैसे एमएस खतरों को ध्यान में रखा, तो उन्होंने पाया कि जो लोग रोजाना 30 मिनट से एक घंटे बाहर बिताते हैं, उनमें एमएस का 52 प्रतिशत कम जोखिम उन लोगों की तुलना में होता है जो रोजाना 30 मिनट से कम समय बिताते हैं।

यूसीएसएफ डिपार्टमेंट ऑफ न्यूरोलॉजी और वील इंस्टीट्यूट फॉर न्यूरोसाइंसेज में सह-वरिष्ठ लेखक और प्रोफेसर इमैनुएल वाउबंट, एमडी, पीएचडी ने कहा, "सूर्य के संपर्क में विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।"

कैपिटल दंगे से रिकॉर्ड छुपाने की ट्रंप की कोशिश, जांच पैनल खारिज

तिब्बती युवा कांग्रेस ने 2022 गीष्मकालीन बीजिंग ओलंपिक के बहिष्कार का आह्वान किया

पाक और क्यूबा में पंहुचा Omicron , लोगों के बीच बढ़ी दहशत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -