अध्ययन में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के कारण नए सिंड्रोम में वृद्धि का पता चला
अध्ययन में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के कारण नए सिंड्रोम में वृद्धि का पता चला
Share:

लंदन के शोधकर्ताओं ने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के परिणामस्वरूप गुइलेन-बैरे सिंड्रोम के मामलों में वृद्धि की पहचान की है। एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की प्रारंभिक खुराक को खतरनाक न्यूरोलॉजिकल बीमारी गुइलेन-बैरे सिंड्रोम (जीबीएस) की घटनाओं में एक छोटी लेकिन काफी वृद्धि से जोड़ा गया है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) के शोधकर्ताओं के अनुसार, एसोसिएशन का कारण अभी तक अज्ञात है। हालांकि, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि देखे गए जीबीएस मामलों की सीमित संख्या पहले बड़े टीकाकरण प्रयासों में देखी गई वृद्धि के समान प्रतीत होती है।

गुइलेन-बैरे सिंड्रोम (जीबीएस) एक असामान्य लेकिन घातक ऑटोइम्यून बीमारी है जो परिधीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है, जिससे अंगों में सुन्नता, कमजोरी और बेचैनी होती है, साथ ही कुछ मामलों में श्वसन पक्षाघात भी होता है।
फाइजर के कोविड -19 वैक्सीन को यूनाइटेड किंगडम में दिसंबर 2020 में लॉन्च किया गया था, इसके बाद जनवरी 2021 में एस्ट्राजेनेका और अप्रैल 2021 में मॉडर्ना को लॉन्च किया गया था।

ब्रेन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि यूके में जनवरी और अक्टूबर 2021 के बीच 996 जीबीएस मामले दर्ज किए गए, मार्च और अप्रैल 2021 के बीच जीबीएस रिपोर्ट में असामान्य वृद्धि हुई। इन दो महीनों के दौरान प्रति माह लगभग 140 मामले सामने आए, जबकि पहले यह प्रति माह लगभग 100 मामले थे।

शोध के अनुसार, इंग्लैंड में, 198 जीबीएस मामले (966 में से 20%) पहली खुराक वाले कोविड -19 वैक्सीन के छह सप्ताह के भीतर हुए, जो प्रति 100,000 टीकाकरण में 0.618 मामलों के बराबर है।

टाइप-2 डायबिटीज होने पर इस तरह करना चाहिए एलोवेरा का सेवन, होगा लाभ

सिर्फ कैंसर ही नहीं तंबाकू खाने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

बार-बार हो रही है कब्ज तो आपको हो सकता है कैंसर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -