अध्ययन में पाया गया, नई एंटीवायरल दवा कोविड -19 के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी
अध्ययन में पाया गया, नई एंटीवायरल दवा कोविड -19 के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी
Share:

 

एक अध्ययन के अनुसार, एंटीवायरल रेमेडिसविर या मोलनुपिरवीर को जांच दवा ब्रेक्विनर के साथ मिलाने से SARS-CoV-2 वायरस, जो COVID-19 का कारण बनता है, को फेफड़ों की कोशिकाओं और जानवरों में प्रजनन करने से रोकता है। निष्कर्ष, जो हाल ही में प्रकृति पत्रिका में प्रकाशित हुए थे, का अर्थ है कि जब इन दवाओं को एक साथ लिया जाता है, तो वे अकेले लेने की तुलना में अधिक प्रभावी होते हैं।

शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि अध्ययन में सामने आए औषधीय संयोजनों में बहुत ही आशाजनक COVID-19 उपचार बनने की क्षमता है, भले ही उनका अभी तक नैदानिक ​​​​परीक्षणों में परीक्षण नहीं किया गया हो।

संयुक्त राज्य अमेरिका में पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय की प्रोफेसर सारा चेरी ने कहा, "एंटीवायरल के संयोजन की पहचान करना अविश्वसनीय रूप से आवश्यक है, न केवल इसलिए कि यह कोरोनावायरस के खिलाफ दवाओं की शक्ति को बढ़ा सकता है, बल्कि यह प्रतिरोध की संभावना को भी कम करता है।" 

शोधकर्ताओं के अनुसार, अभी भी COVID-19 के इलाज के लिए उपचार की तत्काल आवश्यकता है, जो कि नए बदलावों के खतरे से बढ़ गया है जो टीकाकरण से बच सकते हैं।

उन्होंने जीवित SARS-CoV-2 से संक्रमित मानव श्वसन कोशिकाओं में एंटीवायरल प्रभावकारिता के लिए 18,000 दवाओं का परीक्षण किया, क्योंकि वायरस का मुख्य लक्ष्य फेफड़े हैं। शोधकर्ताओं ने कोरोनोवायरस के खिलाफ एंटीवायरल गतिविधि और चयनात्मकता के साथ 122 दवाओं की खोज की, जिसमें 16 न्यूक्लियोसाइड एनालॉग्स शामिल हैं।

जैसा ही भारत में रिफाइनर अपनी खरीद बढ़ाते हैं, तेल की कीमतों में इजाफा

अंबानी अडानी को पछाड़कर फिर बने सबसे अमीर भारतीय

पुलिसकर्मियों पर चढ़ी तेज रफ्तार कार, घटना जानकर कांप जाएंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -