वजन कम करने से कम होती है दिल से जुड़ी बीमारियां
वजन कम करने से कम होती है दिल से जुड़ी बीमारियां
Share:

वाशिंगटन: एक नए अध्ययन से पता चलता है कि मानव स्वास्थ्य में बड़े पैमाने पर वजन घटाने से मोटापे से जुड़े हृदय संबंधी अधिकांश जोखिमों को उलट दिया जा सकता है। अमेरिकी वयस्क आबादी का क्रॉस-सेक्शनल अध्ययन यूरोपीय एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ डायबिटीज (ईएएसडी) की वार्षिक बैठक में प्रस्तुत किया गया था, जो इस साल 27 सितंबर से 1 अक्टूबर तक ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है।

नए निष्कर्ष बताते हैं कि उच्च रक्तचाप और रक्त में कोलेस्ट्रॉल या अन्य वसा के अस्वास्थ्यकर स्तर का जोखिम उन अमेरिकियों में समान था जो पहले मोटापा रखते थे, लेकिन अब एक स्वस्थ वजन थे, और जिन्होंने हमेशा स्वस्थ वजन बनाए रखा था। अध्ययन में यह भी पाया गया है कि हालांकि वजन घटाने के साथ वर्तमान टाइप 2 मधुमेह का जोखिम कम हो गया है, यह उन लोगों की तुलना में ऊंचा बना हुआ है, जिन्हें पहले मोटापा था, उन लोगों की तुलना में जिन्हें कभी मोटापा नहीं था। विशेष रूप से, 40 प्रतिशत से अधिक वयस्क अमेरिकियों का वजन अधिक है और 10 में से एक को गंभीर मोटापे के रूप में वर्गीकृत किया गया है। बॉडीवेट लगभग सभी कार्डियोवैस्कुलर जोखिम कारकों से सीधे जुड़ा हुआ है।

जैसे-जैसे बॉडी मास इंडेक्स बढ़ता है, वैसे ही रक्तचाप, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल, या खराब) कोलेस्ट्रॉल, अन्य असामान्य रक्त वसा, रक्त शर्करा और सूजन में वृद्धि होती है। इन परिवर्तनों से हृदय रोग, स्ट्रोक और हृदय रोग से मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि, इस बारे में बहुत कम जानकारी है कि क्या मोटापे का प्रभाव उन लोगों में बना रहता है जो बाद में स्वस्थ वजन हासिल करते हैं और बनाए रखते हैं।

आतंक पर सेना का प्रहार, लश्कर-ए-तैयबा के 19 वर्षीय आतंकी बाबर को किया गिरफ्तार

दिल्ली AIIMS में भर्ती हुए गृह मंत्री अनिल विज

मेरठ: खुदाई में मिला 2000 साल पुराना चबूतरा, लगी हुईं हैं सम्राट अशोक के समय की ईंटें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -