एंटीडिपेंटेंट्स सर्जरी के बाद के प्रक्रिया से जुड़ी हुई हैं: अध्यन
एंटीडिपेंटेंट्स सर्जरी के बाद के प्रक्रिया से जुड़ी हुई हैं: अध्यन
Share:

 

नए शोध के अनुसार, बड़े वयस्क जो चिंता और नींद न आने की दवा लेते हैं, साथ ही जो लोग एंटीडिप्रेसेंट लेते हैं, उनमें  घुटने की सर्जरी के बाद पोस्टऑपरेटिव डिलिरियम का अनुभव होने की संभावना दोगुनी होती है। शोध पत्रिका 'ड्रग सेफ्टी जर्नल' में प्रकाशित हुआ था।

इस खोज ने यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया (यूनिसा) के शोधकर्ताओं को यह सिफारिश करने के लिए प्रेरित किया है कि वृद्ध लोग अस्थायी रूप से इन दवाओं को लेना बंद कर दें या सर्जरी से पहले सुरक्षित विकल्पों पर स्विच करें। यूनिसा के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन के लिए पिछले 20 वर्षों में घुटने या कूल्हे की सर्जरी कराने वाले 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 10,456 व्यक्तियों के डेटा को स्कैन किया। सर्जरी के बाद उनमें से एक चौथाई (2614 मरीज) को प्रलाप हुआ।

नाइट्राज़ेपम और एंटीडिपेंटेंट्स के अलावा, चिंता, दौरे और अनिद्रा के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पांच अन्य दवाएं प्रलाप से जुड़ी थीं। उनमें सेर्टालाइन, मिर्ताज़ापाइन, वेनालाफैक्सिन, सीतालोप्राम और फ्लुवोक्सामाइन शामिल थे। प्रमुख शोधकर्ता डॉ. गिज़ैट कासी के अनुसार, दर्द निवारक ओपिओइड और प्रलाप के बीच कोई संबंध नहीं था। उन्होंने कहा "हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि दवाओं के कुछ वर्गों में दूसरों की तुलना में सर्जरी के बाद प्रलाप होने की संभावना अधिक होती है, और रोगी जितने पुराने होते हैं, जोखिम उतना ही अधिक होता है।" 

डाइजेशन सुधारने से लेकर याददाश्त बढ़ाने तक के लिए उपयोगी है आंवला

कोविड -19 तमिलनाडु: 3 जनवरी से 33.2 लाख छात्रों को कोवैक्सिन दिया जाएगा

सर्दी में चिक्की खाने से होते हैं यह 5 गजब के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -