छोटे से बच्चे ने Jio सिम के साथ की ऐसी कलाकारी कि आप भी जानकर हैरान हो जाओगे
छोटे से बच्चे ने Jio सिम के साथ की ऐसी कलाकारी कि आप भी जानकर हैरान हो जाओगे
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया सपने के साथ कदम मिलाते हुए रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी द्वारा शुरू की गई रिलायंस जिओ सिम के आने के बाद देशभर में इंटरनेट क्रांति आ गई. 4G डाटा और फ्री विडियो कॉल ऑफर के लिए हर कोई रिलायंस जियो सिम को लेने की होड़ में लग गया था. लेकिन जहां लोग इस सिम का प्रयोग 4G डाटा के रूम में कर रहे है वही वाराणसी में महज दसवी क्लास के तीन छात्रों ने जियो सिम का ऐसा प्रयोग किया जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे.

अतुल, प्रियांशु और उज्ज्वल नाम के इन तीनो दोस्तों ने ख़राब पड़े जियो सिम का उपयोग कर महज 80 रुपए में डिजिटल लॉक बना दिया. जब इस प्रयोग के बारे में इन छात्रों से बात की गई तो उन्होंने बताया - हमने खराब जियो सिम का प्रयोग एक्सपेरिमेंट के तौर पर किया है, जिसमें इंटरनेट का कोई भी इस्तेमाल नहीं होगा और ना ही किसी तरह की कॉल चार्ज की आवश्यकता है. इस सिम कार्ड की कोडिंग बदलकर इसे डिवाइस के रूप में इस्तेमाल किया गया है. यह जियो डिजिटल लॉक बनाना बेहद ही सस्ता है और इस अविष्कार से मार्केट में डिजिटल के नाम पर हो रही मंहगी कमाई पर रोक लग सकेगी.

बच्चों के मुताबिक इसे बनाने में खराब JIO 4G सिम के साथ ही गेयर सर्किट, सिम स्लॉट और बैटरी की सहायता से ये लॉक बनाया है, जिसे 7 दिनों के भीतर तैयार किया गया है. बच्चो के इस प्रयोग की बीएचयू आइआइटी के प्रोफेसर भी सराहना करते नही थक रहे है. प्रोफेसरों ने कहा कि ऐसे लॉक तो बाजार में बहुत महंगे मिलते है लेकिन इन्होंने सस्ता लॉक बनाकर आश्चर्य में डाल दिया.

कैसे किया जाएगा इसका इस्तेमाल

1- जैसे होटलों में लॉक चाबी डालने पर बत्ती जलती है या दरवाजे खुलते है, ऐसे ही इस लॉक को लगाए जाने के बाद इस्तेमाल किया जा सकता है.

2- सिम स्लॉट डिवाइस में सिर्फ सिम को टच करने पर ही आप आपके घर का दरवाजा भी लॉक कर सकते हैं और फिर उसी सिम से ही दोबारा खोल भी सकते हैं.

जियो जल्द लांच करेगा 999 रुपए में 4G फोन

जियो अपने वादों पर नही उतर पा रही है खरा

गन्ने का रस पिलाकर 6 महीने तक बलात्कार करता रहा पुलिस वाला, प्रेग्नेट हुई तो करा दिया गर्भपात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -