इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, 6.9 तीव्रता वाला सौमलाकी शहर थर्रा या
इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, 6.9 तीव्रता वाला सौमलाकी शहर थर्रा या
Share:

इंडोनेशिया के बांदा सागर में रिक्टर पैमाने पर 6.9 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने इस महत्वपूर्ण भूकंपीय घटना की सूचना दी।

समय पर झटके

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, बांदा सागर क्षेत्र में स्थानीय समयानुसार सुबह 10:23 बजे भूकंप के तीव्र झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र समुद्र के नीचे था, और इसकी गूंज सुलावेसी क्षेत्र में हुई, विशेष रूप से सौमलाकी शहर प्रभावित हुआ।

नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं

एजेंस फ्रांस-प्रेसे (एएफपी) की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप से किसी के हताहत होने या क्षति की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है। हालाँकि, सौमलाकी के एक निवासी ने बताया कि भूकंप के झटके काफी तीव्र थे।

इंडोनेशिया की भूकंपीय गतिविधि

पेसिफिक रिंग ऑफ फायर पर स्थित होने के कारण इंडोनेशिया भूकंपों से अछूता नहीं है। यह टेक्टोनिक क्षेत्र भूकंपीय गतिविधि के लिए एक हॉटस्पॉट है, और परिणामस्वरूप इंडोनेशिया में अक्सर झटके आते रहते हैं। पैसिफिक रिंग ऑफ फायर वह जगह है जहां भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई प्लेट, यूरेशियन प्लेट, फिलीपीन सी प्लेट और पैसिफिक प्लेट सहित कई टेक्टोनिक प्लेटें परस्पर क्रिया करती हैं।

पैसिफ़िक रिंग ऑफ़ फायर

प्रशांत रिंग ऑफ फायर एक घोड़े की नाल के आकार का क्षेत्र है जो इंडोनेशिया, पापुआ न्यू गिनी, चिली, इक्वाडोर, पेरू, रूस, जापान, फिलीपींस, ऑस्ट्रेलिया, बोलीविया, कोस्टा रिका, न्यूजीलैंड, ग्वाटेमाला, मैक्सिको, यूनाइटेड जैसे देशों को कवर करता है। राज्य, कनाडा और यहां तक ​​कि अंटार्कटिका भी। यह अपनी उच्च स्तर की ज्वालामुखीय और भूकंपीय गतिविधि के लिए जाना जाता है।

पैसिफिक रिंग ऑफ फायर से इंडोनेशिया की निकटता इसे भूकंप के प्रति संवेदनशील बनाती है, क्योंकि यह कई टेक्टोनिक प्लेटों की सीमाओं पर स्थित है। यह क्षेत्र ज्वालामुखी विस्फोट और बार-बार आने वाले भूकंपों सहित अपनी तीव्र भूगर्भिक गतिविधि के लिए जाना जाता है।

सतत् सतर्कता

इंडोनेशियाई अधिकारी क्षेत्र में भूकंपीय गतिविधि की लगातार निगरानी कर रहे हैं और भूकंप से संबंधित आपात स्थितियों पर प्रतिक्रिया देने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। राष्ट्र के पास प्राकृतिक आपदाओं से निपटने का इतिहास है और उसने ऐसी घटनाओं के प्रभाव को कम करने के लिए रणनीतियाँ विकसित की हैं। बांदा सागर में हाल ही में आया भूकंप इंडोनेशिया की गतिशील और भूवैज्ञानिक रूप से सक्रिय प्रकृति की याद दिलाता है। हालांकि तात्कालिक रिपोर्टों से कोई महत्वपूर्ण क्षति नहीं होने का पता चलता है, लेकिन देश अपने नागरिकों को भूकंप के मौजूदा खतरे से बचाने के प्रयासों में सतर्क है।

खरगे पर पीएम मोदी का तंज, कहा- "कांग्रेस के अध्यक्ष रिमोट से..."

'मैं अपनी खुद निंदा करता हूं...' महिलाओं पर विवादित बयान को लेकर अब CM नीतीश ने सदन में मांगी माफी

'जहां भी हिंदू है, वहां गलत काम होते हैं'! हिंदुओं के खिलाफ बयान देकर बुरे फंसे कांग्रेस विधायक, पुलिस ने किया गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -