तनाव और मोटापा साथ-साथ चलते हैं, जानिए कैसे यह शरीर में फैट करता है स्टोर
तनाव और मोटापा साथ-साथ चलते हैं, जानिए कैसे यह शरीर में फैट करता है स्टोर
Share:

जब हम तनाव का सामना करते हैं, चाहे वह आसन्न समय सीमा हो, गरमागरम बहस हो, या अचानक आपात स्थिति हो, हमारे शरीर इस तरह से प्रतिक्रिया करते हैं जो सहस्राब्दियों से हमारे अंदर समाहित है: लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया। यह जन्मजात अस्तित्व तंत्र हमें कथित खतरे का सामना करने या उससे बचने के लिए तैयार करने के लिए डिज़ाइन किए गए शारीरिक परिवर्तनों का एक झरना शुरू करता है।

लड़ो या भागो: तनाव के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया

कल्पना कीजिए कि आप जंगल में गुर्राते हुए भालू का सामना कर रहे हैं। आपका हृदय तेजी से धड़कने लगता है, आपकी सांसें तेज हो जाती हैं और आपकी मांसपेशियां तनावग्रस्त हो जाती हैं, कार्रवाई के लिए तैयार हो जाती हैं। यह आपके शरीर का किसी शारीरिक चुनौती या तेजी से भागने के लिए तैयार होने का तरीका है। एड्रेनालाईन और नॉरएड्रेनालाईन की रिहाई आपके शरीर को तत्काल कार्रवाई, सतर्कता बढ़ाने और फोकस को तेज करने के लिए प्रेरित करती है।

तनाव के प्रति हार्मोनल प्रतिक्रिया

तनाव प्रतिक्रिया के केंद्र में कोर्टिसोल का स्राव होता है, जिसे अक्सर "तनाव हार्मोन" कहा जाता है। अधिवृक्क ग्रंथियों द्वारा निर्मित, कोर्टिसोल चयापचय, प्रतिरक्षा कार्य और तनाव के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया सहित विभिन्न शारीरिक प्रक्रियाओं को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कोर्टिसोल: तनाव हार्मोन

कोर्टिसोल एक शक्तिशाली सिग्नलिंग अणु के रूप में कार्य करता है, जो ऊर्जा भंडार को एकत्रित करके और रक्तप्रवाह में ग्लूकोज की उपलब्धता को बढ़ाकर तनाव के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया को व्यवस्थित करता है। अल्पावधि में, कोर्टिसोल हमें तत्काल कार्रवाई के लिए आवश्यक ईंधन प्रदान करके तीव्र तनाव से निपटने में मदद करता है।

वसा भंडारण में कोर्टिसोल की भूमिका

हालाँकि, पुराना तनाव कोर्टिसोल विनियमन के नाजुक संतुलन को बाधित कर सकता है, जिससे चयापचय में गड़बड़ी हो सकती है और शरीर में वसा के भंडारण को बढ़ावा मिल सकता है। शोध से पता चला है कि ऊंचे कोर्टिसोल स्तर के लंबे समय तक संपर्क में रहने से वसा वितरण प्रभावित हो सकता है, विशेष रूप से पेट के आसपास आंत की वसा के संचय में योगदान होता है।

कोर्टिसोल और वसा वितरण

आंत की चर्बी, जिसे अक्सर "पेट की चर्बी" या "पेट की चर्बी" कहा जाता है, शरीर में अन्य जगहों पर पाए जाने वाले चमड़े के नीचे की चर्बी की तुलना में अधिक चयापचय रूप से सक्रिय होती है। यह सूजन वाले पदार्थों और हार्मोनों को स्रावित करता है जो इंसुलिन प्रतिरोध, चयापचय संबंधी शिथिलता और हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह के बढ़ते जोखिम में योगदान कर सकते हैं।

पेट की चर्बी: "तनाव बेली"

पेट की चर्बी का जमा होना केवल एक कॉस्मेटिक चिंता नहीं है बल्कि एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम है। अतिरिक्त पेट की चर्बी वाले व्यक्तियों में उच्च रक्तचाप, डिस्लिपिडेमिया और इंसुलिन प्रतिरोध सहित मोटापे से संबंधित जटिलताओं के विकसित होने की अधिक संभावना होती है, जो तनाव, वसा भंडारण और चयापचय स्वास्थ्य के बीच संबंध को और अधिक रेखांकित करता है।

इंसुलिन प्रतिरोध: दीर्घकालिक तनाव का परिणाम

इंसुलिन प्रतिरोध मेटाबोलिक सिंड्रोम की पहचान है और टाइप 2 मधुमेह का अग्रदूत है। यह तब होता है जब शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति कम प्रतिक्रियाशील हो जाती हैं, यह हार्मोन रक्तप्रवाह से ग्लूकोज को ऊर्जा के लिए कोशिकाओं में ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है।

ग्लूकोज चयापचय पर प्रभाव

लगातार तनाव और ऊंचा कोर्टिसोल स्तर ग्लूकोज चयापचय को बाधित कर सकता है, जिससे इंसुलिन प्रतिरोध और बिगड़ा ग्लाइसेमिक नियंत्रण में योगदान होता है। रक्त शर्करा के स्तर का यह अनियमित विनियमन न केवल वसा संचय को बढ़ावा देता है, बल्कि टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को भी बढ़ाता है, जो एक दीर्घकालिक चयापचय विकार है जो ऊंचे रक्त शर्करा के स्तर की विशेषता है।

भावनात्मक भोजन: मुकाबला तंत्र और भोजन की लालसा

चयापचय पर इसके प्रत्यक्ष प्रभाव के अलावा, तनाव खाने के व्यवहार और भोजन की प्राथमिकताओं को भी प्रभावित कर सकता है। कई व्यक्ति तनाव के समय आराम या सांत्वना के स्रोत के रूप में भोजन की ओर रुख करते हैं, इस घटना को "भावनात्मक भोजन" के रूप में जाना जाता है।

तनाव का मनोवैज्ञानिक प्रभाव

तनावपूर्ण स्थितियाँ चिंता, उदासी, हताशा और क्रोध सहित कई प्रकार की भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकती हैं। ये नकारात्मक भावनाएं भूख विनियमन को बाधित कर सकती हैं और अस्थायी राहत पाने या तनाव से ध्यान भटकाने के साधन के रूप में उच्च कैलोरी, शर्करा या वसायुक्त खाद्य पदार्थों की लालसा पैदा कर सकती हैं।

तनावयुक्त भोजन: भोजन में आराम की तलाश

आरामदायक खाद्य पदार्थ, जैसे आइसक्रीम, कुकीज़, आलू के चिप्स और पिज्जा, अक्सर कार्बोहाइड्रेट, वसा और शर्करा से भरपूर होते हैं, जो ऊर्जा को त्वरित बढ़ावा देते हैं और सेरोटोनिन, डोपामाइन और जैसे फील-गुड न्यूरोट्रांसमीटर की रिहाई को ट्रिगर करते हैं। एंडोर्फिन।

तनाव और मोटापे का दुष्चक्र

तनाव और मोटापे के बीच परस्पर क्रिया एक दुष्चक्र बनाती है जिसमें तनाव वजन बढ़ाने में योगदान देता है, और अतिरिक्त वजन तनाव के स्तर को बढ़ा देता है। यह चक्रीय संबंध अस्वास्थ्यकर व्यवहार को कायम रख सकता है और आगे चयापचय संबंधी गड़बड़ी को जन्म दे सकता है, जिससे मोटापे से संबंधित जटिलताओं का खतरा बना रहता है।

तनाव-प्रेरित वजन बढ़ना

शोध से पता चला है कि क्रोनिक तनाव और ऊंचा कोर्टिसोल का स्तर बढ़ती भूख, उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों की लालसा और अधिक समग्र कैलोरी सेवन से जुड़ा हुआ है, जो समय के साथ वजन बढ़ाने और मोटापे में योगदान कर सकते हैं।

तनाव प्रबंधन और स्वस्थ वजन को बढ़ावा देने के लिए रणनीतियाँ

तनाव कम करने की तकनीक

तनाव प्रबंधन तकनीकों को दैनिक दिनचर्या में शामिल करने से वजन विनियमन और समग्र कल्याण पर तनाव के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है। माइंडफुलनेस मेडिटेशन, गहरी सांस लेने के व्यायाम, योग और प्रगतिशील मांसपेशी छूट जैसे अभ्यास विश्राम को बढ़ावा दे सकते हैं, कोर्टिसोल के स्तर को कम कर सकते हैं और तनाव के प्रति लचीलापन बढ़ा सकते हैं।

माइंडफुलनेस और मेडिटेशन

माइंडफुलनेस मेडिटेशन में बिना किसी निर्णय के वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है, जिससे व्यक्तियों को अपने विचारों, भावनाओं और शारीरिक संवेदनाओं के प्रति अधिक जागरूकता और स्वीकृति प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। माइंडफुलनेस का अभ्यास करके, व्यक्ति तनावों पर अधिक प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करना सीख सकते हैं और भावनात्मक प्रतिक्रिया को कम कर सकते हैं।

संतुलित आहार और शारीरिक गतिविधि

संतुलित आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि एक स्वस्थ जीवन शैली की आधारशिला हैं और तनाव के प्रबंधन और वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक हैं। फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, दुबले प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर आहार का सेवन तृप्ति और ऊर्जा संतुलन का समर्थन करते हुए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

पौष्टिक भोजन की आदतों का महत्व

सोच-समझकर खाना, भूख और तृप्ति संकेतों पर ध्यान देना और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का चयन करने से व्यक्तियों को स्वस्थ वजन बनाए रखने और चयापचय स्वास्थ्य को अनुकूलित करने में मदद मिल सकती है। अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों, शर्करा युक्त पेय पदार्थों और अत्यधिक कैलोरी सेवन से बचने से वजन बढ़ने और मोटापे से संबंधित जटिलताओं के जोखिम को कम किया जा सकता है।

नियमित शारीरिक गतिविधि

नियमित शारीरिक गतिविधि न केवल कैलोरी जलाने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करती है बल्कि एक शक्तिशाली तनाव निवारक के रूप में भी काम करती है। एरोबिक व्यायाम, शक्ति प्रशिक्षण, योग या अन्य प्रकार की शारीरिक गतिविधि में संलग्न होने से कोर्टिसोल का स्तर कम हो सकता है, मूड बढ़ाने वाले न्यूरोट्रांसमीटर को बढ़ावा मिल सकता है और समग्र कल्याण में सुधार हो सकता है।

नींद और स्वयं की देखभाल को प्राथमिकता देना

तनाव को प्रबंधित करने, चयापचय स्वास्थ्य का समर्थन करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए गुणवत्तापूर्ण नींद आवश्यक है। हर रात सात से नौ घंटे की निर्बाध नींद का लक्ष्य रखें और आरामदेह नींद चक्र को अनुकूलित करने और तनाव के प्रति लचीलापन बढ़ाने के लिए एक सुसंगत नींद कार्यक्रम स्थापित करें।

तनाव से राहत के लिए गुणवत्तापूर्ण नींद

स्व-देखभाल गतिविधियों जैसे विश्राम तकनीक, बाहर समय बिताना, शौक में शामिल होना और दोस्तों और परिवार के साथ मेलजोल को प्राथमिकता देना भी तनाव के स्तर को कम करने और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। स्वयं के लिए समय निकालना और व्यक्तिगत हितों का पोषण करना जीवन में पूर्णता और संतुलन की भावना प्रदान कर सकता है। तनाव और मोटापे के बीच जटिल संबंध को पहचानकर और प्रभावी तनाव प्रबंधन रणनीतियों को लागू करके, व्यक्ति स्वस्थ वजन प्राप्त करने और बनाए रखने और अपने जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने की दिशा में सक्रिय कदम उठा सकते हैं।

भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा

अस्पताल ने एक झटके में बर्बाद कर दी शख्स की जिंदगी, चौंकाने वाला है मामला

मोटापे के कारण बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा, एक्सपर्ट से जानिए कैसे रखें ध्यान?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -