भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा
भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा
Share:

नई दिल्ली:   वेलिंगटन में पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड पर ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद, भारत ने 3 मार्च को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप रैंकिंग में शीर्ष स्थान का दावा किया। ऑस्ट्रेलिया ने 172 रन की शानदार जीत के साथ न्यूजीलैंड पर अपना दबदबा जारी रखते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

पहले टेस्ट से पहले, न्यूजीलैंड चार मैचों में 36 अंकों के साथ 75 अंक प्रतिशत के साथ शीर्ष स्थान पर था। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया से उनकी बड़ी हार के कारण डब्ल्यूटीसी रैंकिंग में महत्वपूर्ण बदलाव आया। वे 60 के कम अंक प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गये।

इसके विपरीत, भारत, जो पहले आठ मैचों में 62 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर था, न्यूजीलैंड को पछाड़कर 64.58 के बढ़े हुए अंक प्रतिशत के साथ शीर्ष स्थान पर पहुंच गया। वेलिंगटन में ऑस्ट्रेलिया की जीत ने तीसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। चौथी पारी में नाथन लियोन के असाधारण छह विकेट ने उनकी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

जीत के बाद, ऑस्ट्रेलिया के अंक 66 से बढ़कर 78 हो गए और उनका अंक प्रतिशत 55 से बढ़कर 59.09 हो गया। 2023 चैंपियन के रूप में, ऑस्ट्रेलिया का लक्ष्य अब रैंकिंग में और ऊपर चढ़ना है। न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट में जीत से ऑस्ट्रेलिया अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच सकता है।

पैट कमिंस के लिए भी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने का मौका है. अगर इंग्लैंड धर्मशाला में अपने मैच में भारत को हरा देता है, तो ऑस्ट्रेलिया के पास अस्थायी रूप से तालिका में शीर्ष पर पहुंचने का मौका होगा।

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंतिम टेस्ट 8 मार्च से क्राइस्टचर्च में होगा। इस बीच, भारत और इंग्लैंड 7 मार्च से धर्मशाला में सीरीज के आखिरी मैच में आमने-सामने होंगे। भारत ने रांची में जीत के साथ सीरीज पहले ही अपने नाम कर ली है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -