मोटापे के कारण बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा, एक्सपर्ट से जानिए कैसे रखें ध्यान?
मोटापे के कारण बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा, एक्सपर्ट से जानिए कैसे रखें ध्यान?
Share:

मोटापा हमारे समय की सबसे व्यापक स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है, जो मधुमेह, उच्च रक्तचाप और यहां तक कि हृदय रोगों से जुड़ी हुई है। मोटापे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 4 मार्च को विश्व मोटापा दिवस मनाया जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, अनियमित जीवनशैली और असंतुलित आहार के कारण अधिकांश लोग मोटापे से जूझ रहे हैं।

जैसे-जैसे शरीर में वसा जमा होती है, वजन धीरे-धीरे बढ़ता है, जिससे विभिन्न गंभीर स्वास्थ्य जटिलताएँ पैदा होती हैं। मोटापे के साथ अत्यधिक पसीना आना, लगातार थकान, मांसपेशियों में दर्द, सांस लेने में कठिनाई, एसिडिटी, गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) और खर्राटे लेना जैसे लक्षण आम हो जाते हैं। इसके अलावा, कैंसर जैसी गंभीर स्थिति का खतरा भी बढ़ जाता है। मोटापा सीधे तौर पर उच्च रक्तचाप और ऊंचे कोलेस्ट्रॉल स्तर से संबंधित है, जिसके परिणामस्वरूप हृदय रोग और स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है।

इसके अलावा, मोटापा टाइप 2 मधुमेह के खतरे को बढ़ाता है। महिलाओं में मोटापे के कारण ऑस्टियोआर्थराइटिस का खतरा तीन गुना या चार गुना हो जाता है। अतिरिक्त वजन के कारण जोड़ों पर बढ़ता यांत्रिक तनाव सूजन और गठिया के खतरे को बढ़ा देता है।

मोटापे को कम करने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ स्वस्थ जीवन शैली अपनाने और संतुलित आहार बनाए रखने पर जोर देते हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि स्वस्थ प्रथाओं और आहार संबंधी आदतों का पालन करने से मोटापे से निपटने में मदद मिल सकती है। सुबह की सैर, जॉगिंग, साइकिल चलाना, तैराकी और नियमित व्यायाम को दैनिक दिनचर्या में शामिल करने से वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, व्यक्तिगत मार्गदर्शन और चिकित्सा सलाह के लिए एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।

निष्कर्षतः, मोटापे से निपटने के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता है जिसमें व्यक्तिगत जिम्मेदारी, सामाजिक जागरूकता और चिकित्सा हस्तक्षेप शामिल हो। स्वस्थ आदतों को बढ़ावा देकर और कल्याण को बढ़ावा देकर, हम सामूहिक रूप से वैश्विक मोटापा महामारी का मुकाबला कर सकते हैं, लोगों को स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता पर इसके हानिकारक प्रभावों से बचा सकते हैं।

रात को ये 10 काम कर लें, डैंड्रफ और बाल झड़ने की होगी छुट्टी!

एक हफ्ते तक भीगी हुई किशमिश खाने के बाद आपकी सेहत में दिखेंगे ये बदलाव!

मानसिक स्वास्थ्य के लिए डांस: तनाव कम करें, खुश रहें, मस्ती करें!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -