अस्पताल ने एक झटके में बर्बाद कर दी शख्स की जिंदगी, चौंकाने वाला है मामला
अस्पताल ने एक झटके में बर्बाद कर दी शख्स की जिंदगी, चौंकाने वाला है मामला
Share:

अर्जेंटीना से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है यहाँ एक शख्स अपने गॉलब्लैडर की सर्जरी कराने के लिए हॉस्पिटल पहुंचा था। मगर उसे बिल्कुल अनुमान नहीं था कि उसके साथ जो होने वाला है उससे उसकी जिंदगी ही बदल जाएगी। जैसे ही वह सर्जरी बाद बाहर आया तो उसकी दुनिया बदल चुकी थी। उसे लगा जैसे वह तबाह हो गया है। इस हफ्ते की शुरुआत में, 41 वर्षीय जॉर्ज बेसटो गॉलब्लैडर की सर्जरी के लिए अर्जेंटीना के कॉर्डोबा में फ्लोरेंसियो डियाज़ प्रांतीय चिकित्सालय गए थे। ऑपरेशन मंगलवार, 28 फरवरी को शिड्यूल किया गया था, मगर जॉर्ज का ऑपरेशन बुधवार तक के लिए टाल दिया गया। जाहिर तौर पर यह छोटी सी बात है लेकिन इसी से सारी गड़बड़ी हो गई।

सर्जरी के दिन, चिकित्सालय के कर्मचारी मरीज के कमरे में आए, उसे स्ट्रेचर पर लिटाया तथा उससे कुछ भी पूछे बिना या उसका चार्ट जांचे बिना, वे उसे ऑपरेटिंग रूम में ले गए। चिकित्सकों ने भी उसके चार्ट की जांच नहीं की। चिकित्सकों को जानकारी नहीं थी कि जॉर्ज का ऑपरेशन डे रिशिड्यूल किया गया है। इसलिए उन्होंने उसी तरह की सर्जरी की, जो उस दिन के लिए पहले शिड्यूल हुई थी। मुसीबत ये है कि ये प्रक्रिया नसबंदी की थी। वही जब जॉर्ज अपनी सर्जरी से जागे, तो उन्हें पता नहीं था कि क्या हुआ था, मगर तभी एक चिकित्सक उनकी जांच करने के लिए आए। उनके चार्ट को देखने के बाद, उन्होंने उन्हें हैरान करने वाली खबर दी। उनके गॉलब्लैडर के ऑपरेशन की जगह गलती से नसबंदी हो गई थी। शख्स कुछ वक़्त के लिए अवाक रह गया, फिर वह घबराने लगा। मगर उसके पास इसके लिए अधिक वक़्त नहीं था, क्योंकि अब उसे गॉलब्लैडर की सर्जरी के लिए ले जाया गया। अपनी दूसरी सर्जरी के पश्चात्, जॉर्ज बेसटो जानना चाहते थे कि गलती कैसे हुई तथा इसे कैसे ठीक किया जा सकता है। 

वहीं डॉक्टर इस गलती के लिए एक-दूसरे को दोषी ठहराते रहे। उन्होंने उससे कहा कि आपको अधिक ड्रामाटिक होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यदि आप चाहें तो अभी भी ऑर्टिफीशियल इनसैमिनेशन के जरिए पिता बन सकते हैं। जहाँ तक पुरुष नसबंदी की बात है, उसकी उम्र और कटी हुई नलिकाओं के आकार की वजह से, सफलता की संभावना बहुत कम थी, इसलिए इसे ठीक करने की कोशिश करने का भी कोई मतलब नहीं था। जॉर्ज ने कहा- 'यह बहुत अजीब है क्योंकि मेरे चार्ट में हर जगह 'गॉलब्लैडरर' लिखा था, उन्हें बस इसे पढ़ना था, इसका पता लगाने के लिए आपको वैज्ञानिक होने की आवश्यकता नहीं थी। मैं किसी पर उंगली नहीं उठाना चाहता, मगर यहां कोई भी जिम्मेदारी नहीं ले रहा है। वे यह बोल रहे है कि तुम अभी भी ऑर्टिफीशियल इनसैमिनेशन के जरिए पिता बन सकते हो।' नाटक फिलहाल जारी है, मगर ऐसा लग रहा है कि जॉर्ज लापरवाही के लिए चिकित्सकों एवं चिकित्सालय पर मुकदमा कर सकते हैं।
  

बिहार में RJD को एक और बड़ा झटका, 7 विधायकों ने छोड़ा साथ

Google का बड़ा एक्शन, शादी डॉट कॉम से लेकर नौकरी डॉट कॉम समेत ये ऐप प्ले स्टोर से हटाए

पीएम मोदी का India पर हमला, कहा- 'गांधी जी के तीन बंदरों की तरह...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -