कुत्ता समझ कर पाल लिया घर में, लेकिन जब कराया DNA टेस्ट तो खुला ये राज़
कुत्ता समझ कर पाल लिया घर में, लेकिन जब कराया DNA टेस्ट तो खुला ये राज़
Share:

इस बात को हम सभी अच्छी तरह से जानते है कि इंसानों के असली परिवार कि जानकारी निकालने के लिए डीएनए टेस्ट किया जाता है ऐसा आपने कई बार देखा होगा पर क्या आपने कभी डीएनए टेस्ट से किसी भी जीव-जंतु की उत्पत्ति के बारे में सुना है, यदि नहीं तो हम आपको बता दें कि इस बात का पता लगाया जा सकता है. वही इंसानों के साथ यह प्रक्रिया एक आम बात है, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी कुत्ते का डीएनए टेस्ट कराया गया है. ऐसा सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगता है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में ऐसा ही हुआ है.

मिली जानकारी के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया शहर में एक व्यक्ति को अपने बैकयार्ड में एक कुत्ता मिला, जिसे वो आवारा समझ कर अपने घर ले गए, जिसके बाद में जब कुत्ते का डीएनए टेस्ट किया गया तो सामने आया कि वह कुत्ता कोई मामूली कुत्ता नहीं था. इस कुत्ते का नाम वेंडी है, जिसे इसी साल अगस्त में एक शख्स आवारा कुत्ता समझ कर घर ले गया था. जिसके काफी समय बाद जब वेंडी का डीएनए टेस्ट किया गया यह सामने आया कि वह कुत्तों की एक दुर्लभ प्रजाति है. इस प्रजाति को ऑस्ट्रेलियन अल्पाइन डिंगो कहते है. वैसे ऑस्ट्रेलियन डिंगो होती तो कुत्तों की ही एक प्रजाति है, लेकिन इनकी क्षमताएं बाकी कुत्तों से काफी अधिक है. ऐसा कहा जा सकता है कि कुत्ते के रूप में एक सियार. वही ऑस्ट्रेलिया में तीन तरह के डिंगो डॉग है. जंहा इनलैंड डिंगो, ट्रापिकल डिंगो और ऑस्ट्रेलियन डिंगो. वेंडी ऑस्ट्रेलियन डिंगो प्रजाति का कुत्ता है. जलवायु परिवर्तन के कारण कुत्तों की इस प्रजाति का वजूद खतरे में है.

सूत्रों का कहना है कि उधर, जैसे ही वेंडी का ऑस्ट्रेलियन डिंगो प्रजाति के होने का पता चला, डिंगो फाउंडेशन सेंचुरी वाले उसे अपने साथ ले गए. इसी फाउंडेशन में काम करने वाली लिन वॉटसन ने कहा कि यह डिंगो डॉग उनके लिए बहुत कीमती है. फिलहाल डिंगो फाउंडेशन सेंचुरी में 40 डिंगो डॉग हैं और ऑस्ट्रेलिया में इनकी संख्या बढ़ाने पर काम शुरू कर दिया है.

गुजरात तट पर दस्तक दे सकता है शक्तिशाली चक्रवात 'महा', मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली में प्रदूषण और गुजरात में तूफान ने उड़ाई सरकार की नींद, पीएम मोदी ने ली समीक्षा बैठक

गुजरात के विवादास्पद आतंकवाद विरोधी कानून को राष्ट्रपति कोविंद ने दी मंजूरी, जानिए इस बिल पर क्यों हुआ था बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -