खंडोबा मंदिर के वो रहस्य, जो की कर देंगे हैरान
खंडोबा मंदिर के वो रहस्य, जो की कर देंगे हैरान
Share:

भारत में ऐसे कई मंदिर हैं, जिनेक पीछे कई रहस्य छुपे हुए है. ऐसा ही एक एक मंदिर महाराष्ट्र के पुणे जिले में जेजुरी नामक नगर में है. इसे खंडोबा मंदिर के नाम से जाना जाता है. मराठी में इसे 'खंडोबाची जेजुरी' (खंडोबा की जेजुरी) कहकर पुकारा जाता है. यह मंदिर एक छोटी-सी पहाड़ी पर 718 मीटर (करीब 2,356 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है. यहां तक पहुंचने के लिए दो सौ के करीब सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं. इस मंदिर को लेकर कई कहानियां प्रचलित हैं, जो की हैरान कर देने वाली है.  

बता दें की इस मंदिर में विराजमान देवता को भगवान खंडोबा कहा जाता है. उन्हें मार्तण्ड भैरव और मल्हारी जैसे अन्य नामों से भी जाना जाता है, जो भगवान शिव का ही दूसरा रूप है. भगवान खंडोबा की मूर्ति घोड़े की सवारी करते एक योद्धा के रूप में है. उनके हाथ में राक्षसों को मारने के लिए कि एक बड़ी सी तलवार (खड्ग) है. खंडोबा मंदिर मुख्य रूप से दो भागों में विभाजित है. पहला भाग मंडप कहलाता है जबकि दूसरे भाग में गर्भगृह है, जिसमें भगवान खंडोबा की मूर्ति स्थापित है. हेमाड़पंथी शैली में बने इस मंदिर में पीतल से बना एक बड़ा सा कछुआ भी है. इसके अलावा मंदिर में एतिहासिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण कई हथियार भी रखे गए हैं. दशहरे के दिन यहां भारी भरकम तलवार को दांत के सहारे अधिक वक्त तक उठाए रखने की एक प्रतियोगिता भी होती है, जो बहुत प्रसिद्ध है.

यहां की मान्यता है कि धरती पर मल्ल और मणि नाम के दो राक्षस भाईयों का अत्याचार काफी बढ़ गया था, जिसे खत्म करने के लिए भगवान शिव ने मार्तंड भैरव का अवतार लिया था. ये भी कहते हैं कि भगवान ने मल्ला का सिर काट कर मंदिर की सीढ़ियों पर छोड़ दिया था जबकि मणि ने मानव जाति की भलाई का वरदान भगवान से मांगा था, इसलिए उसे उन्होंने छोड़ दिया. इस पौराणिक कथा का उल्लेख ब्रह्माण्ड पुराण में मिलता है. भगवान खंडोबा को एक उग्र देवता के रूप में माना जाता है, इसलिए इनकी पूजा के नियम बेहद ही कड़े हैं. किसी साधारण पूजा की तरह उन्हें हल्दी और फूल तो चढ़ाया ही जाता है, लेकिन कभी-कभी बकरी का मांस भी मंदिर के बाहर भगवान को चढ़ाया जाता है.

जर्मनी के कैफे में ऐसी हैट पहने पर ही मिलेगा खाना

इन बिल्लियों से इंसानों को सीखना चाहिए सोशल डिस्टन्सिंग, यहाँ देखे फोटो

जब हाथियों ने पार किया बॉर्डर, तो जवान ने दिया ऐसा आर्डर

जब आसमान से ही गायब हो गया था इजिप्ट एयरलाइंस का पैसेंजर प्लेन, आज तक बना है रहस्य

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -