यह है कान की अजीब बीमारी
यह है कान की अजीब बीमारी
Share:

कुछ बीमारियां ऐसी होती है जो अजीब सी होती हैं. अजीब शब्द का प्रयोग इसलिए किया जा रहा हैं क्योंकि ऐसी बीमारियों में इंसान को पता नहीं चलता कि आखिर उसे हो क्या रहा है और समस्या शरीर के कौनसे हिस्से में है. ऐसी ही एक बिमारी है टिनिटस जिसमे कान में अजीब सी ध्वनियाँ सुनाई देने लगती है। घंटी से लेकर मोटर चलने जैसी आवाजों से इंसान परेशान हो जाता है जबकि ऐसी आवाज कहीं बाहर से नहीं आ रही होती है।

टिनिटस होने की मुख्य वजह क्या है यह तो नहीं पता लेकिन सुनने की क्षमता कम हो जाने पर, कान में मोम जमा हो जाने पर, कान में कोई चोट या संक्रमण हो जाने पर या ज्यादा तेज आवाज में गाने सुनने पर ऐसी समस्या से दो चार होना पड़ सकता है। यह बीमारी दो तरह की हो सकती है. अगर कान की समस्या से यह बीमारी उभरी है तो फिर इसे सब्जेक्टिव टिनिटस कहा जाता है जिसमे कान की नसों या फिर कान के किसी हिस्से के तकलीफ के कारण आवाजे सुनाई देती हैं.

टिनिटस का दूसरा तरीका वह होता है जिसमे इंसान को कान से सम्बन्धित समस्यां नहीं होती फिर भी उसको अजीब सी आवाजे सुनाई देती है. ऐसी समस्या को ऑब्जेक्टिव टिनिटस कहा जाता है और यह आपकी हड्डियों,रक्त संचार या फिर किसी मांसपेसी में हुई तकलीफ के कारण हो सकती है. अगर आप को भी कुछ ऐसी ही समस्या है तो आपको तुरंत ही चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए और इस बिमारी के कारण के बारे में जानना चाहिए।

शुगर कण्ट्रोल करने में सहायक है लोबिया

दिल की समस्या में फायदेमंद है पालक पनीर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -