फ्लाइट में  लैपटॉप ले जाने पर लगेगी रोक
फ्लाइट में लैपटॉप ले जाने पर लगेगी रोक
Share:

यदि आप विमान में लेपटॉप ले जाते रहे हैं, तो यह खबर आपको निराश कर सकती है, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमान संगठन ने लैपटॉप को चेक इन लगेज के साथ ले जाने पर रोक लगाने की तैयारी कर रहा है. ऐसा आग लगने के डर से किया जा रहा है.हालाँकि कैबिन क्रू को विमान में आग लगने पर उसका सामना करने के लिए प्रशिक्षित करने की भी बात कही जा रही है.

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमान संगठन सुरक्षा मानकों की जांच कर रहा है. इसके तहत पर्सनल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस(पीईडी) उपकरणों पर रोक लगाने पर विचार किया जा रहा है.अमेरिकी फेड्रल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन की जांच रिपोर्ट के अनुसार कार्गो कैबिन में रखे सामान में आग लगने से प्लेन को नुकसान पहुंच सकता है. स्मरण रहे कि पिछले हफ्ते ही दिल्ली से इंदौर जा रही एक फ्लाइट में एक महिला यात्री के बैग में मोबाइल फोन फटने के कारण आग लग गई थी.

इस बारे में डीजीसीए के एक अधिकारी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय विमान एजेंसियों ने चेक इन लगेज में लैपटॉप को ले जाने पर रोक लगाने का विचार किया जा रहा है. एक बार निर्णय हो जाने के बाद भारत में भी यह नियम लागू हो जाएगा. याद रहे कि फ़िलहाल विमान में पावर बैंक, पोर्टेबल मोबाइल चार्जर और ई-सिगरेट ले जाने पर पहले से ही प्रतिबंध लगा हुआ है.

यह भी देखें

एयर इंडिया को 1500 करोड़ की ज़रूरत

विमान से टकराया पक्षी, टला बड़ा हादसा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -