पेट के कीड़े से हैं परेशान तो आपके काम आएँगे ये घरेलू उपाय
पेट के कीड़े से हैं परेशान तो आपके काम आएँगे ये घरेलू उपाय
Share:

पेट में कीड़े कई लोगों को हो जाते हैं और यह ज्यादातर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में मौजूद होते हैं। जी दरअसल यह आंतो की वॉल्स पर होते हैं उनकी होने की वजह कच्चा मांस खाना ,कमजोर इम्यून सिस्टम ,गंदा पानी पीना और साफ सफाई ना रखना जिनके कारण हो सकते हैं। वहीं आंतों के कीड़े के सबसे आम प्रकार राउंडवॉर्म, पिनवॉर्म, व्हिपवर्म, फ्लूक और टैपवार्म हैं और यह समस्या बच्चों में ज्यादा देखने को मिलती है। वहीं इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू तरीका को अपना सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।
 
कद्दू के बीज: इनको कुकुर्बिटासिन नामक एक कंपाउंड होता है जिसे परजीवी विरोधी गुण होते हैं जो कीड़ों को पैरालाइज बना देते हैं और इस सभी तरह से सभी कीड़ों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। जी हाँ और इसके लिए आधा कप पानी और नारियल के दूध में एक बड़ा चम्मच भुने हुए कद्दू के बीज मिलाएं इस मिश्रण को रोजाना सुबह खाली पेट एक हफ्ते तक पी लें।

कच्चा पपीता: एक गिलास गर्म दूध में एक बड़ा चम्मच कच्चा पपीता और एक चम्मच शहद डालकर मिलाएं इसे रोजाना एक हफ्ते खाली पेट पी सकते हैं।

 नीम : नीम के पत्तों को पीसकर 1 महीन पेस्ट बना ले और उसके बाद आधा चम्मच रोजाना सुबह सुबह खाली पेट एक गिलास पानी के साथ ले।

लौंग : लौंग में एंटीसेप्टिक और एंटी-पैरासिटिक गुण होते है जो आंतों के कीड़े और उनके अंडों को नष्ट कर देते हैं। इसके लिए एक बर्तन में दो से तीन लौंग एक कप पानी के साथ उबाले और 5 मिनट में उबालकर छान लें। उसके बाद इस घोल को एक हफ्ते तक रोजाना तीन से चार बार पिए।

गाजर : आप एक हफ्ते तक खाली पेट गाजर खा सकते हैं।

टॉयलेट से लेकर फ्लोर तक साफ़ कर रहे अमिताभ, खुद किया अपनी मज़बूरी का खुलासा

हड्डियों को कमजोर करती हैं ये चीजें, आज ही छोड़ दें खाना

फेफड़े को स्वस्थ रखते हैं ये फूड्स, डाइट में करें शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -