अब संयुक्त राज्य अमेरिका में और भी आसान हुआ JIO को एक्टिवेट करना, जानिए कैसे...?

अब संयुक्त राज्य अमेरिका में और भी आसान हुआ JIO को एक्टिवेट करना, जानिए कैसे...?
Share:

आज की वैश्वीकृत दुनिया में, विदेश यात्रा करते समय भी दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के साथ जुड़े रहना आवश्यक हो गया है। यदि आप एक जियो उपयोगकर्ता हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि विदेशी भूमि में अपने जियो सिम को कैसे सक्रिय करें। इस लेख में, हम आपको यूएसए में अपने जियो सिम को सक्रिय करने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे ताकि आप अपनी जियो सेवाओं का उपयोग परेशानी मुक्त जारी रख सकें।

अंतर्राष्ट्रीय रोमिंग को समझें

अंतर्राष्ट्रीय रोमिंग आपको विदेश यात्रा करते समय अपने देश की मोबाइल नेटवर्क सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है। यह आपको कॉल करने, संदेश भेजने और मोबाइल डेटा का उपयोग करने में सक्षम बनाता है, जैसे आप घर पर करेंगे। हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय रोमिंग शुल्क लागू हो सकते हैं, जो आपके मोबाइल सेवा प्रदाता के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

जियो इंटरनेशनल रोमिंग कवरेज की जांच

संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा करने से पहले, यह जांचना आवश्यक है कि जियो उस देश में अंतर्राष्ट्रीय रोमिंग सेवाएं प्रदान करता है या नहीं। आप आधिकारिक जियो वेबसाइट पर जा सकते हैं या संयुक्त राज्य अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय रोमिंग की उपलब्धता के बारे में पूछताछ करने के लिए उनके ग्राहक सहायता से संपर्क कर सकते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में जियो सिम को सक्रिय करने के लिए कदम
चरण 1: जियो को अपनी यात्रा योजनाओं के बारे में सूचित करें

अपनी यात्रा योजनाओं के बारे में जियो को सूचित करें और उन्हें अपनी यात्रा की तारीखों और गंतव्य सहित आवश्यक विवरण प्रदान करें। आप हेल्पलाइन के माध्यम से या जियो स्टोर पर जाकर उनके ग्राहक सहायता तक पहुंचकर ऐसा कर सकते हैं।

चरण 2: अंतर्राष्ट्रीय रोमिंग सक्षम करें

एक बार जब आप जियो को अपनी यात्रा योजनाओं के बारे में सूचित कर देते हैं, तो वे आपके जियो नंबर पर अंतर्राष्ट्रीय रोमिंग को सक्षम करेंगे। इस सक्रियण प्रक्रिया में आमतौर पर कुछ घंटे लगते हैं, लेकिन एक सहज अनुभव सुनिश्चित करने के लिए इसे अपने प्रस्थान से एक या दो दिन पहले करने की सिफारिश की जाती है।

चरण 3: अपने फ़ोन को पुनरारंभ करें

अपने जियो नंबर पर इंटरनेशनल रोमिंग एक्टिवेट होने के बाद अपने फोन को रीस्टार्ट करें। यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके फोन को संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थानीय नेटवर्क के साथ संबंध स्थापित करने की अनुमति देता है।

चरण 4: स्थानीय नेटवर्क से कनेक्ट करना

अपने फोन को पुनरारंभ करने पर, इसे स्वचालित रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में उपलब्ध स्थानीय नेटवर्क से कनेक्ट करना चाहिए। यदि यह स्वचालित रूप से कनेक्ट नहीं होता है, तो आप मैन्युअल रूप से नेटवर्क की खोज कर सकते हैं और जियो के साथ संगत का चयन कर सकते हैं।

चरण 5: पुष्टिकरण संदेश

एक बार जब आपका फोन यूएसए में स्थानीय नेटवर्क से जुड़ जाता है, तो आपको जियो से एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त करना चाहिए जो दर्शाता है कि आपका अंतर्राष्ट्रीय रोमिंग सक्रिय है और उपयोग के लिए तैयार है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में जियो सिम का उपयोग करने के लिए शुल्क और टैरिफ

संयुक्त राज्य अमेरिका में जियो सिम का उपयोग विशिष्ट शुल्क और टैरिफ के साथ आता है। यहां बताया गया है कि आप क्या उम्मीद कर सकते हैं:

डेटा शुल्क

संयुक्त राज्य अमेरिका में रोमिंग के दौरान डेटा उपयोग पर अतिरिक्त शुल्क लग सकता है, जो घरेलू दरों से अधिक हो सकता है। बड़े पैमाने पर डेटा का उपयोग करने से पहले जियो के साथ अंतरराष्ट्रीय रोमिंग के लिए डेटा टैरिफ की जांच करना उचित है।

वॉयस कॉल शुल्क

संयुक्त राज्य अमेरिका से भारत में कॉल करने या भारत से कॉल प्राप्त करने में अतिरिक्त शुल्क शामिल हो सकता है। इसी तरह, संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर किए गए स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय कॉल में अलग-अलग टैरिफ होंगे।

एसएमएस शुल्क

संयुक्त राज्य अमेरिका में रोमिंग के दौरान एसएमएस भेजने के लिए अतिरिक्त शुल्क हो सकते हैं। जियो के साथ अंतरराष्ट्रीय रोमिंग के लिए एसएमएस टैरिफ को समझना आवश्यक है।

डेटा बचाने और रोमिंग शुल्क से बचने के टिप्स

अत्यधिक डेटा उपयोग और उच्च रोमिंग शुल्क से बचने के लिए, निम्नलिखित युक्तियों पर विचार करें:

Wi-Fi नेटवर्क से कनेक्ट करें

इंटरनेट का उपयोग करने के लिए जब भी संभव हो वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करें और मोबाइल डेटा का उपयोग करने से बचें।

मैसेजिंग ऐप्स का उपयोग करें

वाई-फाई या डेटा पर संदेश भेजने और कॉल करने के लिए व्हाट्सएप, टेलीग्राम या फेसबुक मैसेंजर जैसे मैसेजिंग ऐप का उपयोग करें, जो पारंपरिक कॉल और टेक्स्ट की तुलना में अधिक लागत प्रभावी हो सकता है।

स्वचालित अनुप्रयोग अद्यतन अक्षम करें

रोमिंग के दौरान अप्रत्याशित डेटा उपयोग को रोकने के लिए स्वचालित ऐप अपडेट अक्षम करें।

पृष्ठभूमि डेटा प्रतिबंधित करें

विशिष्ट ऐप्स के लिए स्वचालित ऐप ताज़ा और पृष्ठभूमि डेटा एक्सेस को अक्षम करके पृष्ठभूमि डेटा उपयोग को सीमित करें। अब जब आप जानते हैं कि यूएसए में अपने जियो सिम को कैसे सक्रिय किया जाए, तो आप बिना किसी चिंता के अपनी यात्रा के दौरान अपने प्रियजनों और सहकर्मियों से जुड़े रह सकते हैं।  बस ऊपर बताए गए चरणों का पालन करना याद रखें और किसी भी अप्रत्याशित शुल्क से बचने के लिए अपने डेटा उपयोग पर नज़र रखें। यात्रा सुखद हो!

चाँद की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित हुआ चंद्रयान-3, अब सॉफ्ट लैंडिंग कराना होगा सबसे बड़ा टास्क

सैमसंग और ऐप्पल मीम्स: डिजिटल दुनिया में भी है इनकी मांग

सैमसंग बनाम ऐप्पल: आखिर किसी की मांग और कमाई अधिक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -