पुडुचेरी ने भी की स्पेशल स्टेटस के लिए आवाज़ बुलंद

पुडुचेरी ने भी की स्पेशल स्टेटस के लिए आवाज़ बुलंद

स्पेशल स्टेटस को लेकर राज्य सरकार लगातार केंद्र पर हमला कर रही है और चुनावी माहौल के पहले ये मांग लगातार बलवती हो गई है. अब पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने रविवार को केंद्र से आग्रह किया कि केंद्र शासित प्रदेश को 'स्पेशल स्टेटस के साथ पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाए.'  मुख्यमंत्री ने 'संघीय क्षेत्र के पुडुचेरी के कुछ महत्वपूर्ण और लंबे समय से लंबित मुद्दों' काउंसिल के सामने मामले को रखा है. दिल्ली में नीति आयोग की चौथी गवर्निंग काउंसिल बैठक में भाग लेते हुए मुख्यमंत्री ने कहा आयोग द्वारा इस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. 

बैठक में  कृषि और स्वास्थ्य समेत विभिन्न क्षेत्रों में पुडुचेरी सरकार के काम काज की विवेचना के बाद मुख्यमंत्री ने केंद्र शासित प्रदेश के लिए विशेष दर्जा के साथ राज्य के अनुदान के लिए अपील की. ये सभी जानकारी उनके संबोधन की एक प्रति जो उनके कार्यालयसे रिलीज हुई में दी गई है. उन्होंने मांग को दोहराया कि पुडुचेरी को केंद्रीय वित्त आयोग के तहत लाया जाए ताकि "अन्य राज्यों के समान धन का वितरण हो सके.''

नारायणसामी ने पुडुचेरी के औद्योगिक विकास के लिए विशेष पैकेज की मांग की. उन्होंने कहा 'हमारे देश की संघीय राजनीति विकास प्रक्रिया में राज्यों की सक्रिय भागीदारी की मांग करती है.' गौरतलब है कि आंध्र, बिहार और दिल्ली में भी इससे लेकर आवाज लगातार उठ रही है.  

दिल्ली आंदोलन: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की हालत बिगड़ी, हॉस्पिटल में भर्ती

खूब करो साहेब कोशिश हमें मिट्टी में दबाने की- केजरीवाल

LIVE : आप सरकार को तगड़ा झटका, बीच सड़क रूका पीएम आवास घेराव मार्च

 

?