राज्य विधानसभा चुनाव 2021 कार्यक्रम की हुई घोषणा, 27 मार्च को असम में होगा पहले चरण का चुनाव

Feb 26 2021 05:32 PM
राज्य विधानसभा चुनाव 2021 कार्यक्रम की हुई घोषणा, 27 मार्च को असम में होगा पहले चरण का चुनाव

 मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने आगामी चुनावों के लिए चार राज्यों (पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल) और एक केंद्र शासित प्रदेश (पुडुचेरी) के लिए कार्यक्रम की घोषणा की। चुनाव में असम का पहला चरण 27 मार्च को, 02 अप्रैल को दूसरा चरण और 06 अप्रैल को तीसरा चरण होगा। तमिलनाडु, असम, केरल और पश्चिम बेन की विधानसभाओं की शर्तें और बंगाल में मई और जून में समाप्त हो रहे हैं।

पुडुचेरी में, राष्ट्रपति शासन लगाया गया है और वी नारायणसामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार द्वारा इस सप्ताह के शुरू में इस्तीफा देने के बाद असेंबली को निलंबित कर दिया गया था। असम में विश्वास मत से 126 सदस्यीय विधान सभा के सदस्य हैं, पश्चिम बंगाल 294, तमिलनाडु 234 है , केरल में 140 और पुडुचेरी में 33 सीटें हैं (30 निर्वाचित और 3 केंद्र द्वारा नामित)। सीईसी सुनील अरोड़ा ने कहा था कि असम विधानसभा चुनाव 2021 में रोंगाली बिहू उत्सव और सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया जाएगा। 

इस प्रकार, यह संभावना है कि असम चुनाव प्रक्रिया अप्रैल में ही पूरी हो जाएगी। अरोड़ा ने कहा था कि पांच राज्यों के चुनावों की तारीखों की घोषणा करते हुए राज्य त्योहारों और परीक्षाओं पर विचार किया जाएगा। भारत भर में कोरोना वैक्सीन बनाने के बावजूद, चुनाव को सख्त कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। राजनीतिक दल पहले से ही इन राज्यों में रैलियां कर रहे हैं। भाजपा और कांग्रेस इन राज्यों में अमित शाह, नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा और राहुल गांधी जैसे वरिष्ठ नेताओं के साथ राजनीतिक रैलियां कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी को पसंद आई अनुपम खेर की नई किताब, चिट्ठी लिखकर की अभिनेता की प्रशंसा

अमित शाह ने बालाकोट हवाई हमले की सालगिरह पर सेनानियों की वीरता को किया सलाम

शाहरुख खान की 'पठान' के लिए मेकर्स ने उठाया बड़ा कदम, यहां शूट होंगे एक्शन सीन