आज ही शुरू कर दें इन 5 चीजों का सेवन, हो जाएगी नसों की सफाई
आज ही शुरू कर दें इन 5 चीजों का सेवन, हो जाएगी नसों की सफाई
Share:

"कोलेस्ट्रॉल यकृत द्वारा निर्मित एक चिपचिपा पदार्थ है। यह पाचन, विटामिन डी संश्लेषण, कुछ हार्मोन उत्पादन और कोशिका झिल्ली निर्माण के लिए आवश्यक है। कोलेस्ट्रॉल दो रूपों में मौजूद होता है: अच्छा कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) और खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल)। उच्च स्तर खराब कोलेस्ट्रॉल स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों में वजन बढ़ना, पैरों में लगातार दर्द, अत्यधिक पसीना आना, त्वचा के रंग में बदलाव, सीने में दर्द और ऐंठन शामिल हो सकते हैं।

आहार कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित करने में प्रत्यक्ष भूमिका निभाता है। कुछ खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं, जबकि अन्य इसे नियंत्रित करने में मदद करते हैं। आहार और जीवनशैली में स्वस्थ परिवर्तन करके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जा सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, स्वस्थ आहार और जीवनशैली अपनाने से उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या से आसानी से राहत मिल सकती है। कुछ सामान्य खाद्य पदार्थों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को आसानी से नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

जई और जौ शामिल करें:
ओट्स में बीटा-ग्लूकेन होता है, एक घुलनशील फाइबर जो कोलेस्ट्रॉल को तेजी से नियंत्रित करने में सहायता करता है। इसी तरह, खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जौ का सेवन साबुन की तरह काम करता है। शोध से पता चला है कि बीटा-ग्लूकन धमनियों को प्रभावी ढंग से साफ करता है। आप अपने नाश्ते में जई और जौ को शामिल कर सकते हैं.

अखरोट और बादाम का सेवन करें:
खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए अपने आहार में अखरोट और बादाम को शामिल करें। दोनों नट्स मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। नट्स का सेवन कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। आप अपने सुबह के नाश्ते के हिस्से के रूप में नट्स का सेवन कर सकते हैं। इनका सेवन करने से पहले इन नट्स को पानी में भिगोने की कोशिश करें।

ग्रीन टी से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल:
अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी से करें. ग्रीन टी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और कैटेचिन मौजूद होते हैं जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। ग्रीन टी का सेवन दिल को स्वस्थ रखता है। आप प्रतिदिन दो कप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

लहसुन का सेवन करें:
लहसुन में एलिसिन नामक यौगिक होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। लहसुन के नियमित सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। लहसुन के नियमित सेवन से दिल की सुरक्षा बढ़ती है। स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रतिदिन दो से तीन लहसुन की कलियों का सेवन करें।

फलियां खाएं:
फलियों में सेम, दाल, छोले और मटर शामिल हैं। ये फलियां प्रोटीन, फाइबर और खनिजों से भरपूर होती हैं। इन फलियों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। अगर आप कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना चाहते हैं तो अपने आहार में दाल, राजमा और चने को शामिल करें।

अंत में, इन कोलेस्ट्रॉल-नियंत्रित खाद्य पदार्थों को शामिल करके अपने आहार में छोटे बदलाव करने से आपके कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल में काफी सुधार हो सकता है। स्वस्थ आहार के साथ-साथ, नियमित व्यायाम और धूम्रपान तथा अत्यधिक शराब के सेवन से परहेज करके हृदय स्वास्थ्य और समग्र कल्याण को बढ़ाया जा सकता है।"

रोज खाएं ये 4 फल, झुर्रियों का मिट जाएगा नामोनिशान

ये टिप्स बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं

हड्डियों से लेकर बालों तक, तिल और गुड़ प्रदान करते हैं ये अद्भुत लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -