24 कैरेट सोने के गहनों के लिए बनेंगे मानक
24 कैरेट सोने के गहनों के लिए बनेंगे मानक
Share:

नई दिल्ली : सोने के गहनों की शुद्धता उसकी हॉलमार्किंग यानी गुणवत्ता प्रमाणन से होती है. भारतीय मानक ब्यूरो (बीआइएस) 24 कैरेट सोने से बने गहनों की हालमार्किंग (गुणवत्ता प्रमाणन) के लिए मानक बनाएँगे. बुधवार को उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने यह जानकारी दी.

उल्लेखनीय है कि भारतीय मानक ब्यूरो कानून इस साल 12 अक्टूबर से प्रभावी हुआ है. कानून लागू होने के बाद पहली बार पासवान ने प्रेस से कहा कि केंद्र सरकार,जल्द ही सोने की हालमार्किंग को अनिवार्य कर देगी.इसके लिए भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) को निर्देश दिए हैं.इसके लिए परीक्षण प्रयोगशालाओं सहित सभी जरूरी बुनियादी ढांचा तैयार किया जा रहा है.

बता दें कि भारतीय मानक ब्यूरो 14,18 और 22 कैरेट सोने से बने आभूषणों की ही हालमार्किंग करता है. पहले 24 कैरेट सोने से आभूषण बनाना सम्भव नहीं था. अब यह संभव हो गया है इसलिए इस श्रेणी की हालमार्किंग करना भी जरुरी हो गया है. इस मौके पर भारतीय मानक ब्यूरो की महानिदेशक सुरीना राजन ने कहा कि 24 कैरेट सोने के लिए मानक बनाना संभव है या नहीं इसका वैज्ञानिक विश्लेषण किया जाएगा. देश भर में चार लाख ज्वेलर्स हैं.सभी टेस्टिंग लैब निजी क्षेत्र में हैं.इनकी संख्या बढ़ाए जाने की जरूरत है.

यह भी देखें

नोटबंदी में सोना खरीदने वालों के आगे IT ने घुटने टेके

शादियों के मौसम में धातुओं की कीमतों में आया उछाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -