यहां समंदर खुद आता है शिवलिंग का जलाभिषेक करने, जानिए अनोखा रहस्य
यहां समंदर खुद आता है शिवलिंग का जलाभिषेक करने, जानिए अनोखा रहस्य
Share:

दुनिया में कई तरह के मंदिर हैं जिनके दर्शन के लिए आप जाते हैं और दर्शन करके अपने जीवन को धन्य करते हैं. ऐसे आपके कई मंदिर देखे होंगे लेकिन आज हम एक अनोखे और अद्भुत मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने शायद ही सुना होगा. अपने इस खास काम के लिए वो दुनियाभर में मशहूर हो रहा है. आइये जानते हैं उस अनोखे मंदिर के बारे में. यह मंदिर ऐसा है जिसमें हजारों रहस्य छुपे हुए हैं जो केवल एक बार दिखाई देने के बाद अदृश्य हो जाता है. जानिए कहां है ये मंदिर, क्या है इस मंदिर का इतिहास और इससे जुड़ी मान्यताएं.

दरअसल, गुजरात में स्थित एक बार दर्शन देने के बाद गायब हो जाने वाले इस मंदिर का नाम स्तंभेश्वर महादेव मंदिर है. यहां भगवान शंकर का जलाभिषेक करने खुद समंदर आता है. यह मंदिर गुजरात राज्य के वड़ोदरा शहर से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. समंदर का पानी इतना बढ़ जाता है और शिवलिंग का जलाभिषेक खुद ही हो जाता है. यह मंदिर अरब सागर में खंभात की खाड़ी के किनारे बना है. लहरों के समय शिवलिंग पूरी तरह से जलमग्न हो जाता है. यहां स्थित शिवलिंग का आकार चार फुट ऊंचा और दो फुट के घेरे वाला है.
 
स्तंभेश्वर महादेव मंदिर को गायब होने वाला मंदिर भी कहा जाता है. इस मंदिर के दर्शन केवल कम लहरों के वक्त ही किए जा सकते है. ऊंची लहरों के समय यह मंदिर डूब जाता है. पानी में डूब जाने के कारण यह मंदिर दिखाई नहीं देता, इसलिए इसे गायब मंदिर कहा जाता है. ऊंची लहरें खत्म होने पर मंदिर के ऊपर से धीरे-धीरे पानी उतरता है और फिर मंदिर दिखने लगता है. प्राचीन मान्यताओं के मुताबिक स्तंभेश्वर महादेव मंदिर में भगवान शंकर विराजते हैं इसलिए समुद्र देवता स्वयं उनका जलाभिषेक करते हैं. समुद्र के इस किनारे पर दो बार ज्वार-भाटा आता है. ज्वार के समय समुद्र का पानी मंदिर के अंदर आता है और शिवलिंग का अभिषेक दो बार कर वापस लौट जाता है. 

मिर्ज़ा ग़ालिब के ये 10 शेर सुनकर आपका भी दिन बन जाएगा

सूरज से भी 1 करोड़ 20 लाख गुना बड़ा है यह अंतरिक्ष का ब्लैक होल

इस मंदिर में जाने से थर-थर कांपने लगते हैं लोग, वजह जानकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -