श्रीलंका के राष्ट्रपति ने पाम तेल आयात पर लगाया तत्काल प्रतिबंध
श्रीलंका के राष्ट्रपति ने पाम तेल आयात पर लगाया तत्काल प्रतिबंध
Share:

कोलंबो: एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा, श्रीलंका में पर्यावरण की दृष्टि से हानिकारक खेती को खत्म करने के लिए राष्ट्रपति गोटाबिया राजपक्षे ने पाम तेल के आयात पर तत्काल प्रतिबंध लगा दिया है और फसलों को धीरे से हटाने का आदेश दिया है। श्रीलंका, राष्ट्रपति ने सोमवार को अपने अधिकारियों को आदेश दिया कि वे पाम तेल के ताजा आयात को रोकने के लिए कानून प्रख्यापित करें, बाजारों में पहले से ही आयातित स्टॉक जारी करें और धीरे से पाम बागानों को उखाड़ना शुरू करें। प्रवक्ता ने कहा, राष्ट्रपति का उद्देश्य देश को पाम तेल के इस्तेमाल से मुक्त करना और देश से खजूर की खेती को खत्म करना है।

खजूर की खेती को रोकने के लिए चरणबद्ध योजना के तहत राष्ट्रपति ने सालाना मौजूदा खजूर के बागानों के 10 प्रतिशत को उखाड़ने का आदेश दिया और उन्हें रबर या पर्यावरण के अनुकूल फसलों से प्रतिस्थापित किया जाए। 2019 में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान राजपक्षे ने देश में खजूर की खेती रोकने की कसम खाई थी, जिसके बाद गांवों ने वनों की कटाई, मिट्टी के कटाव और जल प्रदूषण सहित पर्यावरण यी नुकसान की शिकायत की थी।

पाम तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाने के लिए सरकार के इस कदम से उद्योग के एक वर्ग से तत्काल प्रतिरोध मिला जो बेकरी उत्पादों, पशु चारे और साबुन के निर्माण के लिए पाम तेल का उपयोग करता है। व्यापार सूत्रों के अनुसार श्रीलंका सालाना लगभग 200,000 टन पाम तेल का आयात करता है, मुख्य रूप से इंडोनेशिया और मलेशिया से । देश में इस समय करीब 11,000 हेक्टेयर खजूर के बागान हैं।

भारत और पाकिस्तान युद्ध में शामिल होने का जोखिम नहीं उठा सकते: पाक विदेश मंत्री

सऊदी अरब ने मक्का में प्रवेश करने वाले लोगों के लिए लागू किए ये नियम

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने यात्रियों के लिए अपनी सीमाएं खोलने के न्यूजीलैंड के फैसले का किया स्वागत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -