खेल मंत्रालय ने दिवाली से पहले आम लोगों को दिया बड़ा तोहफा, पढ़ें रिपोर्ट
खेल मंत्रालय ने दिवाली से पहले आम लोगों को दिया बड़ा तोहफा, पढ़ें रिपोर्ट
Share:

नई दिल्लीः केंद्र की मोदी सरकार देश में खेल और फिट इंडिया मूवमेंट को बढ़ाने के लिए संकल्पित है। सरकार ने इसे बढ़ावा देने के लिए बड़ा निर्णय लिया है। खेल मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि अब से नेशनल और स्टेट स्पोर्ट्स फेडरेशन अपने स्पोर्ट्स इवेंट और लीग्स बिना किसी फीस के स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) के स्टेडियम में करवा सकती है. साथ ही वहां की सुविधाओं का भी इस्तेमाल कर सकती है. इसके लिए किसी को कोई चार्ज नहीं देना होगा।

पहले चरण में दिल्ली का जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम, इंदिरा गांधी स्टेडियम, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम और करणी सिंह शूटिंग रेज को स्टेट और नेशनल फेडरेशन के लिए खोला जाएगा, ताकि फेडरेशन वहां अपने टूर्नामेंट करवा सके। यही नहीं इसके अलावा खेल मंत्रालय ने खिलाड़ियों को ध्यान में रखते हुए जो सबसे बड़ा कदम उठाया है, वो ये है कि अब स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) से बाहर के कोच भी अपने खिलाड़ियों को SAI की सुविधाओं को इस्तेमाल करके ट्रेनिंग दे सकते हैं और अब इसके लिए भी उन्हें कोई चार्ज नहीं देना होगा।

ट्रेनिंग की सुविधा के लिए बुकिंग एक नवंबर से ऑनलाइन शुरू होगी. भले ही सरकार SAI से बाहर के कोच से कोई चार्ज नहीं लेगी, लेकिन कोच अपने खिलाड़ियों से उचित ट्रेनिंग फीस ले सकते हैं। इसके अलावा जो युवा पेशेवर तरीके से किसी खेल की ट्रेनिंग नहीं ले रहे हैं, वह भी इन स्टेडियम में सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं. इसके लिए उन्हें SAI की ओर से जारी होने वाला फोटो पहचान पत्र बनवाना होगा. जिसके लिए उन्हें नाममात्र चार्ज देना होगा. खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने कहा कि यह कदम फिट इंडिया मूवमेंट (Fit India Movement) को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है।

National Open Athletics Championship : नेशनल रिकॉर्ड तोड़ने के बावजूद ओलंपिक मार्क से चूके तेजिंदर

लियोनेल मेसी ने रचा इतिहास, 6ठी बार जीता गोल्डन बूट का खिताब

Dutch Open : लक्ष्य सेन ने जीता खिताबी मुकाबला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -