सचिन,विश्वनाथन आनंद हुए 'अखिल भारतीय खेल परिषद' में शामिल
सचिन,विश्वनाथन आनंद हुए 'अखिल भारतीय खेल परिषद' में शामिल
Share:

खेल मंत्रालय ने देश में खेल के प्रति उत्साह बढ़ाने के लिए अखिल भारतीय खेल परिषद् का घठन किया है, जिसका अध्यक्ष प्रोफेसर विजय कुमार मल्होत्रा को बनाया गया है। परिषद में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर, शतरंज चैंपियन विश्व नाथन आनंद व धावक पीटी उषा को शामिल किया गया है।

इनके अलावा पूर्व तीरंदाज लिम्बा राम, भारोत्तोलक कुंजरानी देवी, फुटबॉलर आई एम विजयन, बाईचुंग भूटिया तथा बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद भी परिषद में शामिल है।  यह परिषद् खेल के विकास व युवाओं को प्रोत्साहन देने का काम करेगी और साथ ही अपने विचार खेल मंत्रालय की सलाहकार समिति को देगी।

इसके साथ ही ग्रामीण, जनजातीय क्षेत्र, पूर्वोत्तर, जम्मू-कश्मीर, महिला तथा शारीरिक रुप से अक्षम लोगों में खेलों के प्रति जागरुकता फैलाने पर भी ध्यान देगी। परिषद् ड्रग्स के सेवन, खिलाड़ियों के शोषण, महिलाओं का यौन शोषण व खेल में पारदर्शिता जैसे मुद्दो पर काम करेगी। यह परिषद् स्कूलों में प्रतियोगिताँए करा कर विद्दार्थियों को पुरस्कृत भी करेगी।

परिषद देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिये राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों का आयोजन भी करेगी। अखिल भारतीय खेल परिषद के सदस्य तीन महीने में कम से कम एक बार बैठक कर देश में खेलों को बढ़ावा देने से संबंधित मामलों पर विचार-विमर्श करेंगे।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -