बारिश पर आस्था भारी ! तमिलनाडु के कार्तिगई दीपम महोत्सव में 63 शैव संतों ने रजत रथ में परेड की, वर्षा के बावजूद जुटे हज़ारों लोग
बारिश पर आस्था भारी ! तमिलनाडु के कार्तिगई दीपम महोत्सव में 63 शैव संतों ने रजत रथ में परेड की, वर्षा के बावजूद जुटे हज़ारों लोग
Share:

चेन्नई: भारी बारिश के बीच, तिरुवन्नामलाई में वार्षिक कार्तिगाई दीपम उत्सव मनाया गया, जिसमें हजारों लोग सड़कों पर मंदिर की कार की परेड के रूप में इस दृश्य को देखने के लिए एकत्र हुए। यह कार्यक्रम अरुणाचलेश्वर स्वामी मंदिर में आयोजित किया गया और 17 तारीख को पारंपरिक ध्वजारोहण के साथ इसका उद्घाटन किया गया, जो दस दिनों तक चलता है, जो 26 नवंबर को कार्तिगई दीपम के मुख्य उत्सव तक चलता है।

उत्सव के छठे दिन, एक जीवंत सड़क जुलूस में चन्द्रशेखरस्वामी के चांदी के रथ में 63 नयनमार (शैव संत) शामिल थे, उनके साथ चांदी के रथों में पंचमूर्ति भी थे। बारिश के बावजूद, युवा स्कूली लड़के उत्साहपूर्वक 63 शैव संतों की मूर्तियों वाले छोटे पल्लक्कस ले गए, जो इस अवसर के गहरे आध्यात्मिक महत्व को दर्शाते हैं और इसके पूरी तरह से राजनीतिक होने की किसी भी धारणा को दूर करते हैं। मौसम की परवाह किए बिना, रथोत्सव या मंदिर कार का शुभारंभ पंचरथ (पांच मंदिर कारों) में पंचमूर्तियों की परेड के साथ हुआ, जो "हर हर महादेव" के मंत्रों से गूंज रहा था।

उत्सव का चरम, कार्तिगाई दीपम, 26 तारीख को शुरू होने वाला है। भरणी दीपम सुबह 4 बजे मंदिर को रोशन करेगा, उसके बाद श्री सुब्रमण्यर ब्रह्मा तीर्थ कुलम में तीर्थवारी और शाम 6 बजे के आसपास पहाड़ियों के शिखर पर भव्य महादीपम होगा, जो दस दिवसीय उत्सव के समापन का प्रतीक होगा।

आदर्श से हटकर, डीएमके सरकार के मानव संसाधन और सीई विभाग ने दीपम उत्सव देखने के लिए टिकट दरों में वृद्धि की घोषणा की। भरणी दीपम के टिकटों की कीमत रु. 500 प्रत्येक, जबकि महादीपम टिकट रुपये पर निर्धारित हैं। 100 लोगों में से प्रत्येक के लिए 600 रु. 1000 भक्तों के लिए 500 प्रत्येक। आलोचकों का तर्क है कि यह कदम भक्तों को रोक सकता है और सांस्कृतिक परिदृश्य में संभावित बदलाव का संकेत दे सकता है।

'KCR ने 10 सालों के शासन में केवल भ्रष्टाचार ही किया..', तेलंगाना में मुख्यमंत्री पर बरसे अमित शाह

'आप विधेयकों को लंबित नहीं रख सकते..', सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद तमिलनाडु के गवर्नर पर भड़के कांग्रेस नेता चिदंबरम

आतंकियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए पैरा कमांडो सचिन लौर को सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -