गले के इन्फेक्शन में फायदेमंद है पालक का पानी
गले के इन्फेक्शन में फायदेमंद है पालक का पानी
Share:

कभी कभी ज़्यादा ठण्ड पड़ने पर या बदलते मौसम के कारन गले पर दबाव पड़ने से सूजन आ जाती है. इससे इन्फेक्शन होने का भी खतरा हो सकता है. गले के इन्फेक्शन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

आइये जानते है गले के इन्फेक्शन को दूर करने के कुछ घरेलु उपाय-

1-गले के इन्फेक्शन को दूर करने के लिए एक गिलास देशी गाय के दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी और एक चम्मच देशी गाय का घी मिलाकर उबालें और रात में सोने से पहले चाय की तरह पी ले.आप चाहे तो इसमें मिश्री भी मिला सकते हैं.धयान रखे की इसमें चीनी कभी नहीं मिलानी चाहिए.

2-गले के इन्फेक्शन में लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होता है, जो बैक्टीरिया और वायरस को मारने में मदद करता है. लहसुन खाने से गले की सूजन की समस्या कम हो जाती है. इसके लिए लहसुन की एक छोटी सी कली लेकर अपने मुंह में रखकर धीरे-धीरे चूसे.जल्दी आराम पाने के लिए इस उपाय को दिन में कई बार करें.

3-पालक के द्वारा भी गले के इन्फेक्शन में आराम पाया जा सकता है. इसके लिए पालक को पानी में उबाल कर छान ले और इस छने हुए पानी को गुनगुना होने तक गर्म कर ले. पानी गुनगुना होने पर इस पानी से गरारे करें, ऐसा करने से आपको गले के दर्द में आराम मिलेगा.

एसिडिटी से परेशान है तो पिए शहद और पानी

दांत में दर्द है तो इस्तेमाल करे लहसुन और शहद

जानिए गुलाब की चाय के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -