22 मई को शुरू होने वाली तेजस में होगा विमान का अनुभव
22 मई को शुरू होने वाली तेजस में होगा विमान का अनुभव
Share:

नई दिल्ली : तेज रफ्तार वाली विमान जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त पहली तेजस ट्रेन 22 मई को मुंबई से गोवा के बीच चलेगी. इसको लेकर यात्रियों में भी उत्साह है . उद्घाटन से पूर्व रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को यहां निरीक्षण किया.

बता दें कि तेजस एक सेमी हाईस्पीड लक्जरी ट्रेन है,जो 200 किलोमीटर तक की गति से चलाई जा सकती है, लेकिन ट्रैक अनुकूल न होने के कारण फिलहाल केवल 160 किमीकी रफ्तार पर ही चलाई जाएगी. इस पहली तेजस ट्रेन में कुल 19 कोच होंगे. जिनमें पावरकार के अलावा एक्जिक्यूटिव क्लास के दो कोच तथा सामान्य एसी चेयरकार के 16 कोच शामिल हैं.

जहाँ तक तेजस की विशेषताओं की बात है तो इसमें मेट्रो जैसे ऑटोमैटिक डोर, बायो वैक्यूम टायलेट तथा फायर-स्मोक डिटेक्शन व सप्रेशन सिस्टम की सुविधाएं भी हैं. इसकी सभी सीटें खास लेदर की हैं तथा हरेक के पीछे टचस्क्रीन कंट्रोल वाले एलईडी टीवी लगाए गए है. इसमें सेंसर युक्त टचलेस वॉटर टेप व सोप डिस्पेंसर के अलावा हैंड ड्रायर, नई डिजाइन के डस्टबिन, सुरक्षा के लिए सीसीटीवी, कॉल बेल, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड व जीपीएस आधारित पैसेंजर इंफारमेशन डिस्प्ले सिस्टम, इंटीग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, स्नैक टेबल, यूएसबी बेस्ड चार्जिंग के अलावा एक्जिक्यूटिव क्लॉस में गैस स्प्रिंग वाला लेग सपोर्ट है.

यही नहीं तेजस में टी व कॉफी वेंडिंग मशीन भी उपलब्ध है. पत्र-पत्रिकाओं की सुविधा भी मिलेगी.जाहिर है कि जब इतनी सारी सुविधाएं हैं तो किराया भी सुपर सुविधाओं जैसा ही होगा.बता दें कि कपूरथला कोच फैक्ट्री में निर्मित इस रेक को मुंबई-गोवा के बीच अपनी उद्घाटन यात्रा के लिए जालंधर से मुंबई भेजा गया है.राजधानी में रेलमंत्री के साथ मीडिया को दिखाने के लिए इसे दिल्ली में खास तौर पर रोका गया.

यह भी देखें

सुरक्षा के नाम पर रेल किराए पर लग सकता है सेस

मुंबई से गोवा के बीच जून में शुरू होगी सर्व सुविधायुक्त नई तेजस ट्रेन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -