बजट सत्र 2023 में अग्निवीरों के लिए किया गया खास एलान
बजट सत्र 2023 में अग्निवीरों के लिए किया गया खास एलान
Share:

देश का आम बजट 2023 (Union Budget 2023) पेश होने में महज कुछ घंटों का वक़्त ही बचा हुआ है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) सुबह 11 बजे वित्त वर्ष 2023-24 का वित्तीय लेखा-जोखा शुरू हो चुका है. पूरे देश की निगाहें बजट में की जाने वाली घोषणाओं पर लग चुकी है. दरअसल, ये बजट मौजूदा सेंट्रल गवर्नमेंट का आखिरी पूर्ण बजट है. इस लिहाज से लोगों की अनुमान भी इससे अधिक है कि सरकार उन्हें क्या तोहफा देने जा रही है? 

बजट में अग्निवीरों के लिए खास ऐलान- अग्निपथ योजना के अंतर्गत सेना में भर्ती होने वाले अग्निवीरों पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राहतों की वर्षा भी कर दी है। वित्त मंत्री ने अग्निवीर कॉर्पस फंड को PPF की तरह ही EEE कैटेगरी के तहत लाने का एलान भी कर दिया गया है। EEE कैटेगरी का मतलब कि इसमें अग्निवीरों या सरकार की तरफ से जो कॉन्ट्रिब्यूशन भी होने वाला है, वो टैक्स फ्री होगा। साथ ही इस पर दो ब्याज मिलेगा, उस पर भी कोई टैक्स नहीं लगने वाला है। जिसके उपरांत जब इस स्कीम का पूरा पैसा अग्निवीर को उसकी सर्विस पूरी होने के उपरांत मिलने वाला है, तो उस पर भी कोई टैक्स नहीं वसूला जाएगा।

मध्यम वर्ग को सशक्त बनाने के लिए टैक्स रेट किया कम- PM मोदी ने बोला है कि वर्ष 2014 की तुलना में इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश पर 400% से ज्यादा की वृद्धि भी दर्ज की जा चुकी है। इस बार इंफ्रास्ट्रक्चर पर 10 लाख करोड़ रुपये का अभूतपूर्व निवेश भी होने वाला है। यह निवेश युवाओं के लिए रोजगार और एक बड़ी आबादी को आय के नए अवसर पैदा करने वाला है। जीवन के हर क्षेत्र में इंडिया का मध्यम वर्ग एक प्रमुख धारा बना हुआ है। समृद्ध और विकसित भारत का सपना पूरा करने के लिए मध्यम वर्ग एक बहुत बड़ी ताकत भी कही जा रही है। इस वर्ग को सशक्त बनाने के लिए हमने टैक्स रेट को पूरी तरह से कम कर दिया है। आइए, नए बजट के नए संकल्पों को लेकर चलें और वर्ष 2047 में समृद्ध इंडिया, समर्थ भारत और हर प्रकार से संपन्न भारत की यात्रा को आगे बढ़ाएं।

शर्मनाक! 13 साल की बेटी का बाप ने किया बलात्कार, मामला सामने आते ही पुलिस भी रह गई दंग

देर रात डिवाइडर पर जा बैठे विधायक, जानिए पूरा मामला

खेल बजट में हुई बंपर बढ़ोतरी, यहाँ जानिए इससे जुड़ी खास बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -