मुस्लिम बहुल स्वर सीट पर सपा ने खेला हिन्दू कार्ड, भाजपा गठबंधन ने उतारा मुसलमान उम्मीदवार
मुस्लिम बहुल स्वर सीट पर सपा ने खेला हिन्दू कार्ड, भाजपा गठबंधन ने उतारा मुसलमान उम्मीदवार
Share:

लखनऊ: मुस्लिम बहुल स्वार विधानसभा सीट के उपचुनाव में मुकाबला रोचक हो गया है। दरअसल, समाजवादी पार्टी (सपा) ने यहां हिंदू कार्ड खेला है। अखिलेश यादव की पार्टी ने क्षत्रिय जाति की अनुराधा चौहान को इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, भाजपा गठबंधन के खाते से अपना दल (एस) ने यहां से मुस्लिम उमीदवार शफीक अहमद अंसारी को टिकट दिया गया है। जबकि, बसपा और कांग्रेस यहां चुनाव नहीं लड़ रहे हैं।

बता दें कि, स्वार सीट पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम की सदस्यता रद्द होने से रिक्त हुई थी। सपा ने यहां से नामांकन के आखिरी दिन अनुराधा चौहान को उतारकर सभी को हैरान कर दिया है। बता दें कि, यह सीट अब तक 3 बार सपा के कब्जे में रही है, पर तीनों बार उसके प्रत्याशी मुस्लिम थे। अब तक के चुनावों में मुस्लिम बहुल इस सीट पर 5 दफा भाजपा भी जीत दर्ज कर चुकी है। हालांकि, अभी भी सर्वाधिक बार यहां से जीतने का रिकॉर्ड कांग्रेस के ही नाम दर्ज है। बसपा को भी एक बार यहां जीत मिली है। बीते 20 वर्षों में हुए चुनावों पर नजर डालें, तो 2002 में यहां से कांग्रेस के टिकट पर नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां निर्वाचित हुए थे। 

2007 में नवेद मियां ही सपा के टिकट पर फिर चुने गए, मगर बसपा की सरकार बनने पर उन्होंने पाला बदलते हुए त्यागपत्र दे दिया। उपचुनाव में वह बसपा उम्मीदवार के रूप में विधानसभा पहुंचे। 2012 के चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर फिर नवेद मियां जीते। जबकि,
2017 और 2022 के चुनाव में सपा के टिकट पर अब्दुल्ला आजम ने जीत दर्ज की थी।

'झारखंड में भी बोतल से निकला शराब घोटाले का जिन्न', BJP के इस नेता ने दिया बड़ा बयान

'क्या कुर्सी की ही चिंता में डूबे रहेंगे?, CM नीतीश पर RCP सिंह ने बोला हमला

IPL मैच देखने पहुंचे अशोक गहलोत, अचानक लोग लगाने लगे 'मोदी-मोदी' के नारे और फिर...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -