नहीं रहे सपा सांसद शफीकुर्रहमान, 94 साल की उम्र में ली आखिरी सांस
नहीं रहे सपा सांसद शफीकुर्रहमान, 94 साल की उम्र में ली आखिरी सांस
Share:

संभल: उत्तर प्रदेश के संभल से सपा के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का मंगलवार को 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उन्होंने मुरादाबाद के सिद्ध अस्पताल में आखिरी सांस ली। बता दें कि बीते कुछ वक़्त से उनका स्वास्थ्य बिगड़ रहा था। उन्हें शारीरिक कमजोरी एवं लूज मोशन के चलते चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था। चिकित्सकों ने उन्हें किडनी में इन्फेक्शन की परेशानी बताई थी। शफीकुर्रहमान का जन्म 11 जुलाई 1930 को हुआ था। उन्होंने चौधरी चरण सिंह के साथ राजनीति का आरम्भ किया था। वह बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के संयोजक भी रहे। उन्हें देशभर में मुस्लिमों की आवाज बुलंद करने एवं ईमानदार छवि होने के लिए जाना जाता था।

उन्होंने सपा के गठन के वक़्त भी मुलायम सिंह यादव के साथ मिलकर काम किया था तथा वह समाजवादी पार्टी के फाउंडर मेंबर भी कहलाते थे। वर्तमान में संभल से समाजवादी पार्टी के सांसद बर्क 5 बार लोकसभा चुनाव में अपनी जीत दर्ज करा चुके थे। उन्होंने वर्ष 1996, 1998 एवं 2004 में समाजवादी पार्टी से मुरादाबाद लोकसभा सीट पर 3 बार जीत दर्ज की। तत्पश्चात, बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर संभल लोकसभा से 2009 में जीतने में कामयाब रहे। फिर 2019 में उन्होंने समाजवादी पार्टी के टिकट पर संभल से दोबारा जीत दर्ज की थी। हालांकि, 1999 में मुरादाबाद सीट एवं 2014 के लोकसभा चुनाव में वह संभल सीट से सिर्फ 5174 वोटो के अंतर से हार गए थे।

वही इसके अतिरिक्त शफीकुर्रहमान बर्क 4 बार संभल सीट से MLA चुने गए तथा एक बार उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे। वह वर्ष 1974 से 1977 तक, 1977 से 1980 तक, 1985 से 1989 तक एवं इसके बाद 1991 तक MLA रहे। उनके पोते ने 2022 मुरादाबाद सीट विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की। बर्क ने 2022 में अपने पोते जियाउर्रहमान बर्क को समाजवादी पार्टी से टिकट दिलाकर मुरादाबाद की कुंदरकी सीट से MLA बनाया था। पोते को कुंदरकी सीट पर जीत दिलाने के लिए शफीकुर्रहमान बर्क ने पूरी ताकत झोंक दी थी। 

'हथियार लेकर आ रहे किसान', किसानों आंदोलन पर बोले त्रिवेंद्र सिंह रावत

'ऐसा बेटा मर जाए, उसे फांसी की सजा हो जाए', UP पुलिस पेपर लीक मामले में बोले आरोपी नीरज के पिता

प्यार में जहर घुल गया! बड़े भाई को ज्यादा प्यार मिलने का शक, छोटे भाई ने ली जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -