आज से जारी होंगे सॉवरेन गोल्ड बॉण्ड
आज से जारी होंगे सॉवरेन गोल्ड बॉण्ड
Share:

रिजर्व बैंक ने कहा है कि सरकारी स्वर्ण बॉण्ड का चौथा निर्गम 18 से 22 जुलाई तक खुलेगा. इसकी घोषणा सरकार ने 30 अक्टूबर 2015 को की थी. आरबीआई ने कहा स्वर्ण बॉण्ड का मूल्य भारतीय सराफा और आभूषण संघ लिमिटेड के 11 से 15 जुलाई 2016 के दौरान 999 शुद्धता वाले सोने के बंद भाव के सामान्य औसत आधार पर तय किया गया है जिसका निर्गम मूल्य 3119 रु. प्रति ग्राम तय किया गया है.

सरकार स्वर्ण बॉण्ड योजना (एसजीबी) के लिए बीएसई का ऑन लाइन बोली प्लेटफार्म कारोबारी सदस्यों के लिए 18 से 22 जुलाई तक खुला रहेगा. बता दें कि सरकारी स्वर्ण बॉण्ड एक सरकारी प्रतिभूति है. यह भौतिक रूप से सोना रखे बिना स्वर्ण में निवेश का विकल्प देता है. सरकार कि तरफ से रिजर्व बैंक बॉण्ड जारी करता है और निवेशक निर्धारित कीमत पर इसके लिए आवेदन दे सकते हैं. योजना के तहत स्वर्ण बॉण्ड 5, 10, 50 और 100 ग्राम में 5 से 7 साल के लिए लिया जा सकता है. इस पर ब्याज की गणना निवेश के समय धातु के मूल्य के आधार पर की जाएगी.

योजना के तहत सालाना 500 ग्राम प्रति व्यक्ति निवेश की सीमा तय की गई है. इन बॉण्ड में से 5 साल बाद एक्जिट का विकल्प होगा और बॉण्ड में निवेश की न्यूनतम सीमा 1 ग्राम है. वहीं अधिकतम निवेश सीमा 500 ग्राम निर्धारित की गई है. इस बॉण्ड की बिक्री स्टॉक होल्डिंग कार्पोरेशन, बीएसई, एनएसई जैसे शेयर बाजार, प्राधिकृत डाकघर और और बैंकों के जरिये की जाएगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -