भारत सरकार दे रही सोना खरीदने का सुनहरा मौका, 17 मई से शुरू होगी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री

May 13 2021 02:05 PM
भारत सरकार दे रही सोना खरीदने का सुनहरा मौका, 17 मई से शुरू होगी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री

नई दिल्ली: वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली बिक्री 17 मई यानी सोमवार से आरंभ होकर पांच दिन तक चलेगी। वित्त मंत्रालय ने जानकारी दी है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड मई से लेकर सितम्बर के बीच छह किस्तों में जारी किए जाएंगे। वित्त वर्ष 2021-22 की पहली किस्त के तहत 17 से 21 मई के बीच खरीदी की जा सकेगी और 25 मई को बांड जारी होंगे।

मंत्रालय के अनुसार, बांड स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, NSE और BSE के जरिए बेचे जाएंगे। लघु वित्त बैंक और भुगतान बैंकों को बॉन्ड बेचने की इजाजत नहीं होगी। भारत सरकार की ओर से ये बॉंड रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किए जाएंगे। वित्त मंत्रालय ने बताया कि गोल्ड के बॉन्ड की कीमत इंडिया बुलियन एण्ड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा जारी कीमत के सामान्य औसत भाव पर होगा। यह दाम निवेश की अवधि से पहले के हफ्ते के आखिरी तीन कारोबारी दिवस के दौरान 999 शुद्धता वाले सोने का औसत भाव होगा। बॉन्ड खरीदने के लिये ऑनलाइन या डिजिटल माध्यम से पेमेंट करने वालों को बॉन्ड के दाम में 50 रुपये प्रति ग्राम की रियायत मिलेगी।

बॉन्ड की अवधि आठ सालों की होगी जिसमें पांच वर्ष बाद अगले ब्याज भुगतान की तिथि पर बॉन्ड से हटने का भी ऑप्शन होगा। स्वर्ण बॉड में निवेश एक ग्राम के मूल यूनिट के अनुरूप किया जा सकेगा। कम से कम एक ग्राम गोल्ड के लिये निवेश करना होगा।

छह महीने में 32.29 अरब डॉलर बढ़ा विदेशी मुद्रा भंडार, RBI ने दी गुड न्यूज़

आज बंद रहेगा शेयर बाजार, जानिए क्यों?

Zydus कैडिला इकाई ने लिया ये बड़ा फैसला