मिसाइल परिक्षण से नाराज़ द. कोरिया ने बंद किया बिजली-पानी
मिसाइल परिक्षण से नाराज़ द. कोरिया ने बंद किया बिजली-पानी
Share:

सिओल: दक्षिण कोरिया सरकार ने केईसोंग औद्योगिक परिसर की बिजली-पानी की आपूर्ति रोक दी है. शुक्रवार को अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी दी. दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक कि गुरुवार रात करीब 11.53 बजे परिसर की बिजली की आपूर्ति रोक दी गई. इससे परिसर में पानी की आपूर्ति भी अपने आप रुक गई. यह फैक्टरी पार्क उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया साथ मिलकर चला रहे थे जो दोनों देशों की सीमा पर मौजूद है.

बुधवार को दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया द्वारा लंबी दूरी के मिसाइल परीक्षण करने के बाद इस औद्योगिक परिसर को बंद करने का निर्णय लिया था. जिसके जबाव में उत्तर कोरिया ने इस परिसर का सभी सामान जब्त कर यहां से सभी दक्षिण कोरियाई नागरिकों को बाहर निकाल दिया. शुक्रवार को दक्षिण कोरियाई कंपनियों के समूह ने कहा कि वे इस औद्योगिक परिसर को बंद करने के सरकार के फैसले के साथ हैं चाहे उन्हें कितना ही नुकसान क्यों न उठाना पड़े.

आपको बता दे की इस अंतर कोरियाई उद्यम के अंतर्गत 124 दक्षिण कोरियाई कंपनियां चल रही थीं, जिसमें काम करने वाले वर्कर उत्तर कोरिया निवासी थे. उनका कहना है कि इससे न सिर्फ उनको वित्तीय नुकसान होगा बल्कि उनकी साख को भी झटका लगेगा. ये फैक्ट्रियां विदेशी मुद्रा की कमी से लड़ रहे उत्तर कोरिया के लिए इनकम का मुख्य स्त्रोत थीं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -