इस तरह से इस्तेमाल होंगे 500-1000 के पुराने नोट
इस तरह से इस्तेमाल होंगे 500-1000 के पुराने नोट
Share:

पिछले साल 8 नवंबर को देश में नोटबंदी का एलान हुआ था और रातों रात 500 और 1000 रुपये के नोट बंद हो गए थे. सड़क से लेकर डस्टबिन और नालियों से लेकर नदियों तक में नोट ही नोट दिखाई देने लगे थे. जिन नोटों से लोगों का चाल-चलन नापा जाता था वो खुद चलन से बाहर हो गए थे. लेकिन एक सवाल सबके मन में जिंदा रहा कि इतने सारे पुराने नोटों का आखिर होगा क्या?

जो नोट सन् 2016, नवंबर 08 को बंद हुए थे, उन नोटों को साउथ अफ्रीका खरीदेगा, दरअसल आरबीआई ने वेस्टर्न इंडिया प्लाइवुड नाम की कंपनी के साथ करार किया है. वो इन पुराने और रद्दी हो चुके नोटों को लुग्दी में बदलकर इसे वुड पल्प के साथ मिलाकर हार्डबोर्ड बना रही है. इन हार्डबोर्ड का इस्तेमाल साउथ अफ्रीका में किया जाएगा. साउथ अफ्रीका में 2019 में आम चुनाव होने हैं और इस दौरान कई कामों के लिए हार्डबोर्ड का इस्तेमाल वहां खूब होता है.

एक अंग्रेजी अखबार से बात करते हुए वेस्टर्न इंडिया प्लाईवुड के अधिकारी ने बताया कि आरबीआई के तिरुवंनतपुरम ऑफिस ने हमसे संपर्क किया और वो ये नहीं समझ पा रहे हैं कि इतने बड़ी मात्रा में आए नोटों का क्या किया जाए. अगर इन्हें जलाया जाता है तो प्रदूषण होगा क्योंकि 500-1000 रुपये के नोट खास प्रकार के कागज से बने हुए थे. इस के जवाब में हमने उनसे नोट के सैंपल मांगे जिस पर हमारी टीम ने रिसर्च किया. और अब वो पद्धति खोज निकाली जिनमें इसे इस्तेमाल किया जा सकता है.

G. S. T. या जनता की ऐसी की तैसी

'माय ड्यूटी इस ओवर' कहकर प्लेन उड़ाने से मना किया पायलट ने

विधानसभा चुनाव: दुबारा किसी प्रत्याशी को टिकट नहीं देगी भाजपा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -